Breaking News

निर्मला सीतारमण ने अटल पेंशन योजना पर किया बड़ा दावा, कांग्रेस ने खड़े किए सवाल; जानें किसने-क्या कहा

कांग्रेस ने मंगलवार को अटल पेंशन योजना को लेकर मोदी सरकार पर हमला किया। इस दौरान कांग्रेस ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि यह एक ‘बहुत खराब तरीके से डिजाइन की गई योजना’ और ‘कागजी शेर’ है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने यह भी कहा कि यह योजना मोदी सरकार के ‘हेडलाइन मैनेजमेंट’ वाले नीति निर्धारण को सही ढंग से प्रतिबिम्बित करती है, जिसका वास्तव में कुछ लाभ ही लोगों तक पहुंच रहा है। कांग्रेस के आरोपों का खंडन करते हुए वित्त मंत्री ने सोशल मीडिया पोस्ट साझा करते हुए कहा कि यह अटल पेंशन योजना (एपीवाई) एक बेहतर योजना है, जो न्यूनतम 8 प्रतिशत रिटर्न की गारंटी देता है।

कांग्रेस ने उठाए थे अटल पेंशन योजना पर सवाल
उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधने के लिए एक रिपोर्ट का हवाला दिया जिसमें दावा किया गया है कि असंगठित क्षेत्र के लिए केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना (एपीवाई) से बाहर निकलने वाले तीन ग्राहकों में से लगभग एक ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उनके खाते उनकी अनुमति के बिना खोले गए थे। इस खबर में भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर) के हालिया अध्ययन का हवाला दिया गया है।

एक्स पर पोस्ट कर किया लगाया था आरोप
रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 24 मार्च को बंगलूरू में थीं, जहां वह मोदी सरकार द्वारा ‘प्रमुख सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम’ के रूप में शुरू की गई अटल पेंशन योजना के लाभों की घोषणा कर रही थीं। उन्होंने एक्स पर मीडिया रिपोर्ट साझा करते हुए कहा, ठीक एक दिन बाद, यह सामने आया। इस योजना के एक तिहाई ग्राहकों को अपने कोटा को पूरा करने के इच्छुक अधिकारियों द्वारा ‘स्पष्ट अनुमति’ के बिना योजना में नामांकित किया गया था। उन्होंने कहा कि करीब 83 फीसदी ग्राहक रुपये के सबसे निचले स्लैब में हैं। 1,000 पेंशन, क्योंकि इसके लिए मासिक योगदान कम है और यह लाभार्थियों द्वारा इस पर किसी का ध्यान नहीं जाता है।

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...