Breaking News

कोरोना मरीजों के इलाज में ना बरती जाए कोई भी लापरवाही: नोडल अधिकारी

औरैया। जिले के नोडल अधिकारी/अपर मुख्य सचिव हेमंत राव ने कोविड-19 की रोकथाम के संबंध में किए जा रही गतिविधियों की समीक्षा हेतु जिले का भ्रमण कर निगरानी समितियों के माध्यम से टीकाकरण का प्रचार प्रसार कराने पर जोर दिया। अपर मुख्य सचिव राव ने रविवार को 50 शैय्या जिला अस्पताल में स्थापित एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर के निरीक्षण के दौरान सभी जरूरी अभिलेखों व होम आइसोलेट मरीजों से किये जा रहे सम्पर्क रजिस्टर को चैक किया। इस दौरान उन्होंने जनपद से बनाई गई निगरानी समितियों के बारे में जानकारी ली जिस पर जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में 477 एवं नगरीय क्षेत्र में 118 निगरानी समितियां गठित की गई हैं जो निरंतर अपना काम कर रही हैं‌।

जिस पर उन्होंने निर्देश दिए कि निगरानी समितियों को पूरी तरह से सक्रिय रखा जाए वह क्षेत्र में जाकर लोगों का तापमान थर्मामीटर से चेक करते रहे और उनके द्वारा टीकाकरण का भी प्रचार-प्रसार कराया जाए। जिलाधिकारी ने बताया कि टीकाकरण के प्रचार प्रसार एवं लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी की टीम ब्लॉक वार लगाई गई है जो गांव-गांव में जाकर चौपाल के माध्यम से लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

इसके बाद अपर मुख्य सचिव द्वारा चिचौली स्थित 100 शैय्या युक्त एलटू कोविड जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया गया जहां पर उन्होंने सीएमएस से अस्पताल में भर्ती मरीजों के संबंध में जानकारी ली जिस पर सीएमएस ने बताया कि अस्पताल में इस समय 67 मरीज भर्ती हैं जिनका सफलतापूर्वक इलाज चल रहा है। अपर मुख्य सचिव ने खुद मरीजों से बातचीत कर उनका हालचाल जाना एवं उन्हें मिल रही चिकित्सीय सुविधा के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीज शैलेंश कुमार श्रीवास्तव से बात की मरीज ने बताया कि वह कल रात लगभग नौ बजे अस्पताल में आया था उसकी कुछ जांच हो चुकी है और कुछ जांच की रिपोर्ट आना बाकी है।

उन्होंने सीएमओ डॉक्टर अर्चना श्रीवास्तव को निर्देश दिए कि मरीज की सभी जांच की जाये और जांच के आधार पर ही इलाज किया जाए। इसके अलावा उन्होंने एक अन्य मरीज सरोजनी देवी से बात की जिसमें मरीज ने बताया कि उन्हें सांस की दिक्कत थी परंतु अब उन्हें काफी आराम मिल गया है। इस दौरान उन्होंने वहां पर चल रहे नि:शुल्क सेवा शिविर का भी निरीक्षण किया। जहां पर जिलाधिकारी ने बताया कि इस यह निःशुल्क सेवा शिविर के द्वारा मरीजों और उनके तीमारदारों को निःशुल्क भोजन एवं अन्य सहायता उपलब्ध कराई जाती है उन्होंने तीमारदारों से बातचीत कर उन्हें मिल रही सहायता के बारे में जानकारी ली।

नोडल अधिकारी ने जिलाधिकारी से सीसीटीवी कैमरा के संबंध में भी जानकारी ली जिस पर जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि अस्पताल में लगे सीसीटीवी कैमरे की निगरानी हेतु जिला स्तरीय अधिकारी लगाए गए हैं जो शिफ्टवार सीसीटीवी कैमरा की गतिविधियों को देख रहे हैं। इसके अलावा वह मरीजों के खानपान, ऑक्सीजन आपूर्ति, शांति व्यवस्था, इलाज आदि की भी समीक्षा करते हैं।

अपर मुख्य सचिव ने अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर के बारे में भी जानकारी ली, इस पर जिलाधिकारी ने बताया कि अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध है। जनपद में 218 सिलेंडर उपलब्ध है जिनमें 65 सिलेंडर भरे है। आवश्यकता के अनुसार राघव गैस एजेंसी के द्वारा रिफिल करा लिया जाता है। जनपद में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है।

अपर मुख्य सचिव ने सीएमएस को निर्देश दिए कि अस्पताल में भर्ती सभी कोरोना मरीजो एवं अन्य मरीज का विशेष ध्यान रखें उनके इलाज में कोई भी लापरवाही न बरती जाए। जिन मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता उन्हें तुरंत ऑक्सीजन मुहैया कराई जाए। ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए। पर्याप्त मात्रा में अस्पताल में ऑक्सीजन होनी चाहिए। इस दौरान एसपी अपर्णा गौतम, एसीएमओ शिशिर पुरी, एसडीएम रमेश यादव, क्षेत्राधिकारी सदर सुरेन्द्र नाथ, तहसीलदार राज कुमार, नायब तहसीलदार पवन कुमार एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी से नहीं उड़ेगी चिता की राख, मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर हो रहा काम

वाराणसी:  मोक्ष तीर्थ मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर 25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी बनाई जाएगी ...