Breaking News

सैनिटाइजेशन फॉकिंग साफ सफाई का काम नियमित रूप से हो: अपर मुख्य सचिव

औरैया। जिले में वैक्सीनेशन को बढ़ाकर शत प्रतिशत पात्र लोगों को वैक्सीन लगाई जाए, लोगों के बीच वैक्सीन को लेकर फैली अफवाहों को दूर किया जाए, कोरोना मरीजों का दाह संस्कार कोविड-19 के नियमानुसार ही किया जाए एवं लोगों को मास्क लगाने, शारीरिक दूरी का पालन करने आदि के बारे में जागरूक किया जाए।

उक्त निर्देश अपर मुख्य सचिव पिछड़ा वर्ग कल्याण दिव्यांगजन सशक्तिकरण एवं सचिवालय प्रशासन विभाग हेमंत राव ने जिला पंचायत सभागार में कोविड-19 की रोकथाम एवं बचाव को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए। इस दौरान उन्होंने सीएमओ डॉक्टर अर्चना श्रीवास्तव से जनपद में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान के बारे में जानकारी ली, जिस पर सीएमओ ने बताया कि जनपद में 61791 लोगों को पहली डोज व 25359 लोगों को दूसरी डोज सहित 87150 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। 60 साल से ऊपर वाले 26895 लोगों को पहली डोज और 10535 लोगों को दूसरी डोज और 45 साल से ऊपर वाले 25362 लोगों को पहली डोज व 6251 लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। जनपद में सोमवार तक वैक्सीन उपलब्ध है, गाड़ी वैक्सीन लेने गई है सोमवार शाम तक गाड़ी जनपद में आ जाएगी।

उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज को आशाओं के द्वारा दवा वितरित कराई जाए एवं उनसे कोरोना मरीज का हाल-चाल लिया जाए कोरोना मरीजों को यदि कोई समस्या हो तो सीएमओ ऑफिस में बताया जाए। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में “मेरा टीका मेरा अधिकार” अभियान चलाया जा रहा है, इसमें अधिकारियों के द्वारा गांव गांव में चौपाल लगाकर लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिये प्रेरित किया जा रहा है। इस अभियान का जनपद ने काफी अच्छा असर हुआ है वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्तियों में काफी वृद्धि हुई है।

अपर मुख्य सचिव ने एसपी अपर्णा गौतम से जनपद में कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के बारे में जानकारी ली, जिस पर एसपी ने बताया कि जनपद में चलाए जा रहे अभियान के दौरान 23941 वाहनों का चालान, 387 वाहनों को सीज, 702 के खिलाफ एफआईआर तथा 43 लाख से अधिक का जुर्माना वसूल किया गया। अपर मुख्य सचिव ने एसपी के निर्देश दिए कि जनपद में कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। मास्क न लगाने वालों के खिलाफ कारवाई की जाए। कहीं भीड़ इकट्ठी ना होने दें, जनपद में लॉकडाउन का पूर्णतः पालन कराया जाए।

अपर मुख्य सचिव ने अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह वार्डों में सैनिटाइजेशन फागिंग साफ-सफाई आदि कराते रहें विशेषकर कंटेनमेंट जोन में साफ-सफाई सैनिटाइजेशन ऑफ फॉगिंग नियमित रूप से कराई जाए। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन फागिंग और साफ सफाई का कार्य नियमित रूप से होना चाहिए, साथ ही उन्होंने कहा कि निगरानी समितियां और आरआरटी टीमों को एक्टिवेट रखा जाए। उन्हें होम आइसोलेट कोरोना मरीजों की जानकारी दी जाए जिससे कि वे उनके परिजनों से उनके बारें में जानकारी प्राप्त करते रहे। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा, सभी उपजिलाधिकारियों सहित सभी अधिकारी गण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

अखिलेश-डिंपल दोनों ने उपचुनाव से शुरू की सियासी पारी, पति-पत्नी के नाम है अनोखा रिकॉर्ड

कन्नौज: अब तक 16 बार लोकसभा चुनाव की गवाह रही इत्रनगरी दो बार उपचुनाव की ...