Breaking News

औरैया में डोर टू डोर स्क्रीनिंग में ना छूटे कोई भी व्यक्ति : डीएम

औरैया। जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कोरोना मरीजों के उपचार एवं कोराना संक्रमण की रोकथाम हेतु उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिए कि निगरानी समितियों के द्वारा डोर टू डोर स्क्रीनिंग की जाए जिसमें कोई भी व्यक्ति छूटना नहीं चाहिये।

जिलाधिकारी ने कहा कि निगरानी समिति प्रतिदिन उन लोगों के नाम तथा फोन नंबर सेक्टर अधिकारी को उसी दिन उपलब्ध कराएंगे जिन्हें मेडिकल किट प्रदान की गई है। उन्होंने कहा निगरानी समिति को निर्देश दिए जाएं कि लक्षण युक्त अथवा संदिग्ध जिन व्यक्तियों के पास अलग कक्ष की व्यवस्था ना हो उन व्यक्तियों की सूची सेक्टर प्रभारी को दी जाए, जिससे कि उन्हें क्वारन्टाईन सेंटर में शिफ्ट किया जा सके। निगरानी समिति द्वारा स्क्रीनिंग के बाद जो संदिग्ध अथवा लक्षण युक्त व्यक्ति मिलें उनका आरआरटी टीम के द्वारा 24 घंटे में एंटीजन टेस्ट अवश्य कराया जाए। इसके अलावा निगरानी समितियों के सदस्यों की सुरक्षा के लिए उनको मास्क सैनिटाइजर ग्लब्स दिए जाएं।

उन्होंने सभी अधिशाषी अधिकारी और डीपीआरओ को निर्देश दिए कि जनपद के सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता सैनिटाइजेशन फागिंग नियमित रूप से कराई जाए। सभी एमओआईसी (अधीक्षक) निगरानी समितियों को दवाओं की दस दस किट उपलब्ध करायें, यदि किसी कोरोना मरीज को बहुत ज्यादा दिक्कत हो तो उसे अस्पताल में भर्ती कराया जाए और जहां पर अधिक संख्या में संक्रमित हो वहां आरआरटी टीम द्वारा सेंपलिंग कराई जाए। जिलाधिकारी ने सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निगरानी समितियों के साथ समय समय पर बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश देते रहें, जिससे कि वह अपना काम और अच्छे तरीके से कर सके सभी।

जिलाधिकारी ने सीएमओ के निर्देश दिए कि जो आशाएं अपने कार्य के प्रति लापरवाही बरत रही हैं उनके खिलाफ प्रतिकूल कार्रवाई की जाए। सभी एमओआईसी (अधीक्षक) लापरवाह आशाओं की सूची सीएमओ को तत्काल उपलब्ध कराएं। उन्होंने लॉकडाउन का पालन कराने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि मास्क न लगाने वाले, लॉकडाउन का पालन न करने वाले एवं कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन ना करने वालों पर कार्रवाई की जाए।

समस्त एसडीएम व वीडीओ अपने अपने क्षेत्र में तय दाम से अधिक मूल्य पर सामान बेचने वाले दुकानदारों पर छापा मारकर कानूनी कार्रवाई करें साथ ही कि जिन दुकानों पर दाह संस्कार से जुड़े सामान कि बिक्री हो रही है वहां रेट सूची अनिवार्य रूप से चस्पा होनी चाहिए, जिससे दुकानदार ग्राहक से अधिक रेट ना वसूल कर सके। यदि कोई दुकानदार दाह संस्कार से जुड़ी चीजें अधिक दाम पर बेचता है तो उस पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा समस्त एसडीएम समस्त ईओ डीपीआरओ आदि संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...