Breaking News

नोडल अधिकारी ने चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्यायें

औरैया। जिले के नोडल अधिकारी अपर मुख्य सचिव पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं द्विव्यागंजन सशक्तीकरण हेमन्त राव द्वारा ग्राम बहादुरपुर के प्राथमिक विद्यालय पहुचें। वहां उन्होने विकास कार्यों का जायजा लिया और चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं एवं शिकायतों को सुना और उसका निस्तारण संबंधित अधिकारियों से कराया। चैपाल में उन्होने प्रधानमंत्री आवास, पेंशन, मनरेगा, विद्युत, सम्पर्क मार्ग, शौचालय, स्वयं सहायता समूह, हैण्ड पम्प रिबोर कृषि सहित अन्य संचालित योजनाओं की बिन्दु बार समीक्षा की।

चौपाल के दौरान ग्रामीणों की समस्या सुनते समय सबसे पहले ग्रामीणों ने बताया कि गाॅव में अक्सर रात में लो वोल्टेज की समस्या रहती है। इस पर नोडल अधिकारी ने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि वह जेई के माध्यम से रात में गाॅव जाकर लो वोल्टज की समस्या दिखवाई जाये और उसको ठीक किया जाये। गाॅव में रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति की जाये।

उन्होने पेंशन योजना की समीक्षा के दौरान जिला समाज कल्याण अधिकारी व जिला द्विव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी पेंशन लाभार्थियों की पेंशन समय से खाते में पहुचाई जाये एवं जिन लाभार्थियों के खातों में किसी त्रुटि के कारण पेंशन नही आई है। ऐसे लाभार्थियों को चिन्हित कर उनकी समस्या को दूर कराकर पेंशन उपलब्ध कराई जाये।

नोडल अधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय के अध्यापक से बच्चों की पढाई के संबंध में जानकारी ली और एबीएसए को निर्देश दिये कि सभी अलग-अलग कक्षाओं के अलग-अलग व्हाटस एप ग्रुप बनाकर बच्चों को होम वर्क दिया जायें। इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी जायें। मनरेगा को लेकर उन्होने कहा कि मनरेगा के तहत जो भी कार्य कराये जायें उसकी लम्बाई, चौड़ाई, गहराई आदि का डाटा अभिलेखों में मौजूद रहना चाहियें।

नोडल अधिकारी ने गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के संबंध में जानकारी ली। उन्होने बीडीओ से कहा कि गर्भवती महिलाओं का समय से खाता खुलवाकर सभी योजनाओं का लाभ दिलवाया जायें। ग्रामीणों द्वारा नोडल अधिकारी से उचित दर की दुकान से 03 किलो चीनी की जगह 2.5 किलो चीनी देने की शिकायत की गयी। जिस पर नोडल अधिकारी ने कहा कि एसडीएम से जाच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की जाये।

चौपाल के दौरान प्रदीप कुमार ने कहा कि दो साल से उसकी विरासत दर्ज नही की गई है। जिस पर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने नाराजगी जताते हुये संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि जल्द से जल्द विरासत दर्ज की जाये। चौपाल के बाद नोडल अधिकारी ने जिलाधिकारी के साथ गांव का भ्रमण किया जहां पर उन्होंने टूटी पड़ी आरसीसी सड़कों की मरम्मत एवं साफ सफाई हेतु संबंधित को निर्देशित किया।

चौपाल के उपरान्त अपर मुख्य सचिव, जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने वृक्षारोपण भी किया। चैपाल के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा, पीडी हरेन्द्र सिंह, एसडीएम औरैया रमेश यादव, बीडीओ व तहसीलदार सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहें।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

यूट्यूबर साक्षी मिश्रा ने ससुर समेत नौ लोगों पर दर्ज कराया मुकदमा, लगाए ये आरोप

बरेली:  बरेली की यूट्यूबर साक्षी मिश्रा ने अपने ससुर हरीश नायक पर एक और मुकदमा ...