Breaking News

एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने किया लखनऊ का दौरा

लखनऊ। एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय लखनऊ का 30 मई से 01 जून तक दौरा किया। लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह को एनसीसी निदेशालय में पहुंचने पर उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय के अपर महानिदेशक मेजर जनरल संजय पुरी ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।

इस दौरान मेजर जनरल संजय पुरी ने उत्तर प्रदेश में एनसीसी की प्रगति व एनसीसी गतिविधियों के बारे मैं लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह को अवगत कराया। साथ ही समाज सेवा और सामुदायिक विकास के अंतर्गत पुनीत सागर अभियान के तहत जल निकायों की सफलतापूर्वक सफाई करने और शहीदो को सम्मान देने के लिए शहीदों को शत-शत नमन प्रोग्राम के माध्यम से स्मृति चिन्ह आवंटित किये जाने की जानकारी भी दी। इस दौरान लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने एनसीसी के पूर्व कैडेटों के साथ भी बातचीत की और उनसे राष्ट्र निर्माण में योगदान देने का आग्रह किया।

उन्होंने एनसीसी के पूर्व कैडेटों से राष्ट्र निर्माण में योगदान दे रहे एनसीसी कैडेटों का मार्गदर्शन करने और उन्हें अपने करियर बनाने में सहायता प्रदान करने का भी आग्रह किया।लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने एनसीसी निदेशालय के स्टाफ और ग्रुप मुख्यालय के सभी अधिकारियों से मुलाकात की और अपने क्षे़त्र व ग्रुप मुख्यालय में प्रशिक्षण और प्रशासानिक गतिविधियों को प्रदान करने के लिए चर्चा की।

इस दौरान एनसीसी मुख्यालयों के ग्रुप कमान्डरों के द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में आयोजित एनसीसी गतिविधियों के विषय में जानकारी प्रदान की गई। साथ ही महानिदेशक द्वारा ग्रुप कमान्डरों को निर्देशित किया गया कि संस्थागत और कैम्प प्रशिक्षण, समाज सेवा और सामुदायिक विकास और एक भारत श्रेष्ठ भारत आदि गतिविधियों के हिसाब से एनसीसी कैडेटों को एक जिम्मेदार नागरिक बनाने का कार्य किया जाये।

लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने समाज सेवा और सामुदायिक विकास के कार्यान्वयन में समर्पण और भागीदारी के लिए 19 यूपी (गर्ल्स) बटालियन एनसीसी की आईटी कॉलेज से कैडेट अंडर ऑफिसर वैष्णवी गिरि को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

इसके अलावा उन्होंने एपी सेन डिग्री कॉलेज लखनऊ से 20 यूपी (गर्ल्स) बटालियन एनसीसी की एएनओ कैप्टन (डॉ) मोनिका श्रीवास्तव सहित स्थायी प्रशिक्षकों (पीआई स्टाफ) को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सोशल ऑडिट टीम ने खुली बैठक में की वर्ष 2021-22 के विकास कार्यों का सत्यापन और पुष्टि

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, June 29, 2022 औरैया। बुधवार ...