Breaking News

नोकिया 14,000 नौकरियां खत्म करेगी और इज़राइल-हमास संघर्ष का बाजार के सेंटीमेंट पर नकारात्मक प्रभाव

नए नियमों में बाजार में बिक्री के लिए लैपटॉप, सर्वर के आयात को लाइसेंस से छूट नहीं
सरकार ने गुरुवार को एक अधिसूचना जारी कर कहा कि सिर्फ पूंजीगत वस्तुओं के लिए आवश्यक अधिसूचित आईटी हार्डवेयर वस्तुओं को आयात लाइसेंसिंग आवश्यकताओं से छूट दी गई है।
उदाहरण के लिए, एमआरआई मशीन, सीएनसी मशीन, मानव रहित एरियल वाहन (यूएवी) आदि जैसी मशीनरी के साथ आने वाले लैपटॉप/टैबलेट पर छूट मिलेगी।

हालाँकि, यदि सर्वर या लैपटॉप आदि स्वयं प्राथमिक पूंजीगत सामान हैं, तो यह छूट लागू नहीं होती है। यानि बाजार में बिक्री के लिए आयातित लैपटॉप सर्वर को छूट नहीं मिलेगी। इसमें कहा गया है कि संशोधन के लिए आवेदन डीजीएफटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन दाखिल किया जा सकता है।

सरकार ने कहा, त्योहारी सीजन के दौरान खाद्य पदार्थ की कीमतें स्थिर रहेंगी
केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि आगामी त्योहारी सीजन के दौरान सभी प्रमुख खाद्य पदार्थों और वस्तुओं की कीमतें स्थिर रहेंगी। खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने मीडियाकर्मियों को बताया कि सरकार कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सभी उपाय कर रही है।
उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में सरकार द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं कि गेहूं, चावल, खाद्य तेल और चीनी जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतें स्थिर रहें।
चोपड़ा ने कहा कि भारत में चीनी दुनिया में सबसे सस्ती (44 रुपये प्रति किलोग्राम) है, हालांकि इसकी घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने और कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए चीनी निर्यात पर प्रतिबंध 31 अक्टूबर के बाद भी जारी रहेगा।
उन्होंने कहा कि 2022-23 के लिए किसानों को लगभग 95 प्रतिशत गन्ना बकाया का भुगतान किया जा चुका है। खाद्य सचिव ने कहा कि मूंगफली तेल के मामले को छोड़कर, पिछले साल से खाद्य तेल की कीमतों में भी गिरावट आई है।

इज़राइल-हमास संघर्ष का बाजार के सेंटीमेंट पर नकारात्मक प्रभाव
बोनांजा पोर्टफोलियो के रिसर्च एनालिस्ट वैभव विदवानी ने कहा है कि वैश्विक बाजार का अनुसरण करते हुए निफ्टी गिरावट के साथ बंद हुआ। अधिकांश सेक्टरोल इंडेक्स में भी गुरुवार को गिरावट देखी गई। निफ्टी मेटल में 0.88 फीसदी की गिरावट रही। उन्होंने कहा कि इजराइल-हमास संघर्ष, एफआईआई की बिकवाली और प्रमुख कंपनियों की दूसरी तिमाही के खराब नतीजे बाजार के सेंटीमेंट्स पर नेगेटिव इंपैक्ट डाल रहे हैं।

निफ्टी पर विप्रो, टेक महिंद्रा, यूपीएल, भारती एयरटेल और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज नुकसान में रहे, जबकि मुनाफे में रहने वाले शेयरों में बजाज ऑटो, एलटीआईमाइंडट्री, नेस्ले इंडिया, हीरो मोटोकॉर्प और अल्ट्राटेक सीमेंट शामिल रहे।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिटेल रिसर्च प्रमुख सिद्धार्थ खेमका का कहना है कि निफ्टी गिरावट के साथ खुला, लेकिन कुछ नुकसान से उबरने में कामयाब रहा और अंत में 46 अंकों की गिरावट के साथ 19,625 पर बंद हुआ।

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...