Breaking News

अब बोर्ड परीक्षा में भी स्मार्ट घड़ी पहन कर नहीं दे सकेंगे परीक्षा, जानें बोर्ड के ये नियम…

प्रतियोगी परीक्षा के बाद अब बोर्ड परीक्षा में भी स्मार्ट घड़ी पहन कर परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी नहीं आ पाएंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और सीआईएससीई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों को डिजिटल और स्मार्ट घड़ी पहनकर केंद्र पर आने से पाबंदी लगा दी हैं। अगर कोई परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर स्मार्ट घड़ी पहन कर आएंगे तो प्रवेश से पहले उन्हें घड़ी खोलनी पड़ेगी। दोनों बोर्ड की मानें तो परीक्षार्थी साधारण घड़ी पहन सकते हैं। कोई भी छात्र डिजिटल और स्मार्ट घड़ी पहने दिखेंगे तो उन्हें परीक्षा हॉल से बाहर कर दिया जाएगा।

पहली बार सीबीएसई और सीआईएससीई ने यह नियम बनाया है। सभी केंद्रों पर घड़ी की व्यवस्था बोर्ड द्वारा की जायेगी। सभी परीक्षार्थियों को स्कूल यूनिफार्म में केंद्र पर आना होगा। हर छात्र को अपने स्कूल के पूरे यूनिफार्म में आना अनिवार्य है। सीबीएसई की मानें तो सभी केंद्रों को निर्देश दिये गए हैं कि केंद्र पर परीक्षार्थी की गिनती और पहचान उनके यूनिफार्म से की जाय। अगर एक केंद्र पर कई स्कूलों का सेंटर होगा तो ऐसे में परीक्षार्थी को मिक्स कर बैठाना है। सीआईएससीई बोर्ड की परीक्षा होम सेंटर पर होती है लेकिन छात्र को यूनिफार्म में ही आना है।

संयम भारद्वाज (परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई) ने कहा- सभी परीक्षा केंद्र के कमरों में दीवार घड़ी लगी रहेगी। हर एक घंटे पर घंटी बजा कर समय की सूचना दी जायेगी। कोई घड़ी पहन आएगा तो उतरवा दिया जायेगा।

कई परीक्षाओं में पहले से है पाबंदी
डिजिटल घड़ी पहनने पर पाबंदी सीबीएसई ने तमाम प्रतियोगी परीक्षा में लगा रखी है। 2014 में मेडिकल प्रवेश परीक्षा एआईपीएमटी के दौरान कई अभ्यर्थी पकड़े गये थे जो स्मार्ट घड़ी में कैमरा लगाकर कदाचार कर रहे थे। पकड़ में आने के बाद सीबीएसई को एआईपीएमटी की परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी।

फुल शर्ट पर भी लग सकती है पाबंदी
बोर्ड परीक्षा को लेकर सीबीएसई अपने नियम को और कड़ा कर सकता है। 10वीं और 12वीं 2020 बोर्ड परीक्षा में फुल शर्ट पहनने पर भी पाबंदी लग सकती है। इसकी जानकारी जल्द ही केंद्रों को दी जायेगी। सीबीएसई और सीआईएससीई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में न तो कोई पुलिस की तैनाती होती है और न ही सीसीटीवी कैमरे लगाये जाते हैं लेकिन इस बार कुछ नियम बनाये जा रहे हैं।

  • परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों पर सिर्फ साधारण घड़ी पहन सकते हैं ।
  • केंद्र पर परीक्षार्थी की गिनती और पहचान उनके यूनिफार्म से की जाये।

About Samar Saleel

Check Also

बाराबंकी स्टेशन पर अनाधिकृत वेंडरों के खिलाफ चलाया अभियान

लखनऊ। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल द्वारा अवैध एवं अनाधिकृत वेंडरों की रोकथाम एवं इनपर अंकुश ...