Breaking News

अब 45 की उम्र में ही रॉल्स-रॉयस खरीद लेते हैं अमीर भारतीय, बोले ब्रिटिश लग्जरी कार के निर्माता

बेहद अमीर भारतीय अब 45 साल की उम्र में ही लग्जरी कार रॉल्स-रॉयस खरीद लेते हैं। ब्रिटिश लग्जरी कार निर्माता कंपनी के उत्पाद एवं क्षेत्रीय बिक्री प्रबंधक इवान कांग ने कहा, भारत में रॉल्स-रॉयस की कारें खरीदने वाले धनाढ्य लोगों की औसत आयु पहले की तुलना में घट गई है। अब लग्जरी कार खरीदने वालों अधिकतर ग्राहक करीब 45 वर्ष की आयु के बेहद अमीर भारतीय हैं। कांग ने कहा, रॉल्स-रॉयस कारें विशेष रूप से तैयार की जाती हैं और कीमत ग्राहकों की पसंद पर निर्भर करती है। स्पेक्टर मॉडल की शुरुआती कीमत (एक्स-शोरूम) 7.50 करोड़ रुपये है।

वेटिंग अवधि एक साल से ज्यादा
कांग ने स्पेक्टर श्रेणी वाली कार को 2023 में वैश्विक बाजार में पेश किए जाने के बाद से इसकी बुकिंग का कोई आंकड़ा देने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, स्पेक्टर की मांग मजबूत रही है। इसकी आपूर्ति के लिए वेटिंग अवधि एक वर्ष से अधिक हो सकती है।
ई-वाहन स्पेक्टर लॉन्च, कीमत 10 करोड़: रॉल्स-रॉयस मोटर कार्स ने मंगलवार को अपना नया पूर्ण इलेक्ट्रिक वाहन ‘स्पेक्टर’ भारतीय बाजार में पेश किया। इसकी चेन्नई में शोरूम कीमत 10 करोड़ रुपये है। इस मौके पर स्पेक्टर मॉडल का ‘चार्टरेस’ (हरा-पीला) रंग का खास संस्करण भी पेश किया गया।

यात्री वाहन उद्योग में 20% तक वृद्धि संभव: यात्री वाहन (पीवी) उद्योग में चालू वित्त वर्ष के दौरान 18 से 20 फीसदी वृद्धि की उम्मीद है। मजबूत ऑर्डर बुक और आपूर्ति शृंखला में सुधार जैसे कारकों के दम पर 2024-25 में भी वृद्धि जारी रहने की संभावना है। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी केयरएज ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा, प्रीमियम श्रेणी की मांग अच्छी रहने की उम्मीद है। हालांकि, उच्च ब्याज दरों और महंगाई के कारण सस्ती कारों की मांग कम हो सकती है। इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर श्रेणी में पिछले कुछ वर्षों में बिक्री काफी बढ़ी है। कुल ई-वाहन बिक्री में इसका 6 फीसदी योगदान है। केयरएज रिसर्च की निदेशक तन्वी शाह ने कहा, 2022-24 में यात्री वाहन उद्योग ने 27 फीसदी की सालाना वृद्धि के साथ रिकॉर्ड बिक्री दर्ज की थी।

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...