Breaking News

अब पैसों के लिए बाजार जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, गांव में ही मिलेगी ये सुविधा

भारत में कोरोना काल में बैंकिंग सुविधा को और सरल बनाने की कवायद प्रारम्भ हो गई है। हिंदुस्तान के सरकारी बैंकों संग अब प्राइवेट सेक्टर्स के भी कई बैंक गांव में ही लोगों को बैंकिंग सुविधा प्रदान करने का कार्य शुरू कर दिया है।

अनेक सरकारी बैंकों संग कुछ निजी बैंक जैसे आईसीआईसीआई बैंक एवं एचडीएफसी ने अब अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग तथा फोन बैंकिग सुविधा गांव के सरकारी राशन केंद्रों पर प्रारंभ करने पर विचार कर रहे हैं।

कोरोना के दौर में खाताधारक बैंक की इस सुविधा से अनेक तरह के लाभ उठा सकते हैं। इससे लोगों को शहर या फिर बाजार जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी तथा वह 10 हजार रुपये तक निकासी गांव के ही एटीएम से कर पाएंगे।

अब गांव में ही मिलेगी ATM सुविधा

जानकारी के मुताबिक, कोरोना के दौर में मोदी सरकार अब ग्रामीण क्षेत्रों में ही एटीएम सुविधा मजबूत कर रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी राशन दुकानों को इसके लिए चुना गया है। इन दुकानों पर लगी ई-पास मशीनों में अब मनी ट्रांजिस्टिंग एप्प के जरिए लेनदेन प्रारम्भ किया जाएगा। इस एप्प के जरिए राशन की दुकानों पर गांव के लोग किसी भी बैंक से संबंधित जमा-निकासी कर पाएंगे।

अनेक राज्यों में हुई शुरू

अनेक राज्यों के संबंधित विभागों ने अब इसको लेकर पहल प्रारम्भ कर दी है।  राज्य सरकारें बैंकों में काफी भीड़ को देखते हुए और कोरोना संक्रमण को रोकने हेतु इस योजना पर काम कर रही है।

इस सेवा के प्रारम्भ हो जाने के पश्चात अब गांव के लोगों को शहर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा, जिससे वक्त की बर्बादी भी बचेगी। अनेक राज्य सरकारें जल्द ही ई-पास मशीन के माध्यम से यह सुविधा प्रारम्भ करने जा रही है। यह लेन-देन जन सुविधा केंद्रों की तर्ज पर होगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

भारत जैसे-जैसे विकसित होगा खाने-पीने से जुड़ी चीजों की महंगाई कम होती जाएगी, बोलीं एमपीसी सदस्य

भारत में उच्च खाद्य मुद्रास्फीति की समस्या भविष्य में ‘‘कम गंभीर’’ होगी, क्योंकि विविध स्रोतों ...