Breaking News

अब इस उपाय की मदद से आपको पसीने की बदबू से शर्मिंदगी नहीं उठानी पड़ेगी, बस करे ये

सर्दियों के दिन चल रहे हैं जिसके चलते कई लोग होते हैं जो रोजाना नहाने की बजाय बॉडी स्प्रे को काम में लेना पसंद करते हैं। लोग सोचते हैं कि सर्दियों के दिनों में पसीना नहीं आता उसके चलते बिना नहाये रहे तो भी चलेगा। लेकिन ऐसा नहीं हैं सर्दियों के दिनों में भी शरीर से पसीने का रिसाव होता हैं और वो बॉडी पर ही जम जाता हैं। जिसके चलते शरीर से बदबू आने लगती हैं और दूसरों के सामने शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती हैं। शरीर से इस पसीने की बदबू को दूर करने के लिए बॉडी स्प्रे की जगह अगर आप घरेलू उपाय करें तो आपको पसीने की बदबू की वजह से शर्मिंदगी नहीं उठानी पड़ेगी। तो आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में।


* उबटन का इस्तेमाल : जिन लोगो को ज्यादा पसीना आता है या जिनके पसीने की बदबू बहुत तेज होती है उन लोगो को सप्ताह में कम से कम 2 बार नहाने से 10 मिनट पहले अपने शरीर पर बेसन और दही को मिलाकर उसका उबटन लगाना चाहिए। इस उबटन को लगाने से त्वचा साफ हो जाती है और और उसके बंद रोम छिद्र भी खुल जाते हैं। जिससे पसीना कम निकलता है और उसमें बदबू नहीं होती है।

* बेकिंग सोडा : बेकिंग सोडा शरीर के अतिरिक्त पसीने को सोखने में मदद करता है। इसके साथ ही यह बेक्टीरिया को मारकर प्राकृतिक इत्र की तरह काम करता है। बेकिंग सोडा और निम्बू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने underarms और अन्य बदबू स्थान पर लगा लें। इसे पांच मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें, इसे मलें नहीं। अब इसके बाद नहा लें। कुछ दिनों तक इस उपचार को रोज करें।

* नींबू का रस – नींबू, शरीर के दुर्गंध से लड़ने में काफी मददगार होता है। इसमें बदबू को दूर करने की कई प्रॉपटीज़ होती है और साथ ही ये स्किन के pH लेवल को भी एडजस्ट करता है। उन जगहों पर जहां नींबू के रस का इस्तेमाल होता है, वहां बैक्टेरिया जल्दी नहीं पनपते। तो अपने पसंदीदा परफ्यूम लगाने से पहले, प्रॉब्लम एरिया में एक बार नींबू का इस्तेमाल करने के बारे में ज़रूर सोचे। ये एक बेहतरीन और टेस्टेड सॉल्यूशन है जिसका रिज़ल्ट आपको एक या दो दिन में आपको महसूस होगा।

* तेजपत्ता : तेजपत्तों को सुखा लें और इसे पीसकर इसका चूर्ण बना लें। अब पानी में इन पत्तों को उबाल लीजिए। और एक दिन ऐसे ही रहने दें। अब इस पानी से शरीर के उन हिस्सों की रोज सफाई करें जहां से पसीना अधिक निकलता है।

* सेब : सेब में साइट्रिक एसिड होता है, जो नेचर में एसिडिक है, जिस वजह से ये बैक्टीरिया को फैलने से रोकने में सहायक है। इतना ही नहीं ये अत्यधिक पसीने के कारण बैक्टीरियल या फंगल संक्रमण को फैलने से रोकता है।

* विनेगर से करें उपाय : ये सुनने में अजीब ज़रूर लग रहा हो, लेकिन असल में ये लिक्विड भी बदबू को खत्म करने का नेचुरल सॉल्यूशन है। विनेगर को आप आमतौर पर एप्पल साइडर या व्हाइट विनेगर की तरह इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इससे आप पसीने की बदबू को भी दुर कर सकती हैं। ये नेचुरल तरीके से स्किन के pH लेवल को कम कर, स्किन में बैक्टेरिया की ब्रीडिंग क्षमता को कम करता और इसकी वजह से बॉडी में होने वाली बदबू भी कम हो जाती है। विनेगर को अपने आर्म्पिट पर लगाएं और विश्वास करें एक बार ये आपकी आदत बन गई तो डेयोडरेंट से आपका लगाव बिल्कुल कम हो जाएगा।

About News Room lko

Check Also

जन्मोत्सव के दिन हनुमान जी को लगाएं घर पर बनी बूंदी का भोग, इसे बनाना है काफी सरल

हर साल चैत्र मास के दौरान आने वाली शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान ...