Breaking News

अब मात्र 100 रुपए का भुगतान करके किए जा सकते हैं आधार कार्ड से जुड़े जरुरी बदलाव

भारत में आधार कार्ड को किसी भी शख्स के पहचान और पते के प्रमाण पर सबसे विश्वसनीय दस्तावेज माना जाता है। अक्सर देखा गया है कि वक्त संग लोगों को आधार कार्ड में परिवर्तन की आवश्यकता होती है। ऐसे में कुछ ही दिन पहले UIDAI ने एक ट्वीट कर जानकारी दी है कि अब मात्र 100 रुपए का भुगतान करके आधार कार्ड से जुड़े आवश्यक परिवर्तन किए जा सकते हैं।

दरअसल कुछ ही दिन पहले जनसांख्यिकी या बायोमेट्रिक डिटेल को लेकर UIDAI ने कुछ आवश्यक अपडेट किए हैं, जिससे जुड़ी कुछ सूचना उसने साझा की है। UIDAI की माने तो, यदि किसी आधार कार्ड धारक को आधार कार्ड में कोई आवश्यक परिवर्तन करने हैं तो वह या तो आधार नामांकन केंद्र (आधार सेवा केंद्र) या वेबसाइट के जरिए आधार में परिवतन कर सकता है।

Loading...

UIDAI ने इंटरनेट के माध्यम से सूचना साझा करते हुए एक ट्वीट में कहा है कि आधार कार्ड धारक अपने आधार में एक या फिर एक से अधिक परिवर्तन कर सकते हैं। इसमें बायोमीट्रिक अपडेट हेतु आधार कार्ड धारक को 100 रुपये और सिर्फ डेमोग्राफिक डिटेल में बदलाव करने पर 50 रुपये देना पड़ेगा।

साथ ही UIDAI की तरफ से सूचना दी गई है कि आधार कार्ड धारक को डेमोग्राफिक सूचना जैसे नाम या पता या जन्म तिथि बदलने हेतु दस्तावेज़ जमा करना जरुरी होगा। इसके लिए सूचना प्रदान करते हुए UIDAI ने 32 दस्तावेजों की लिस्ट को भी साझा किया है। जिनके मुताबिक कार्ड धारक की पहचान का प्रमाण हो पाएगा। साथ ही आधार में कुछ परिवर्तन बिना किसी दस्तावेज को सत्यापित किए भी हो सकता है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

दस वर्ष पूर्व मर चुकी महिला पर शांतिभंग की कार्रवाई, जांच के आदेश

औरैया। जनपद के एरवाकटरा में जमीनी विवाद के एक मामले में पुलिस द्वारा दस वर्ष ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *