Breaking News

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने दिग्गज नेता दामोदर राउत का निष्कासन आदेश किया रद्द

मुख्यमंत्री और बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक ने सोमवार को दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री दामोदर राउत का निष्कासन रद्द कर दिया है। बीमार और अस्पताल में भर्ती दिग्गज नेता उठाए गए इस कदम का जगतसिंहपुर जिले के पारादीप क्षेत्र में राजनीतिक प्रभाव पड़ने की संभावना है। जहां अभी भी उनका मजबूत प्रभाव है।

विभिन्न सरकारी विभागों में बड़े पैमाने पर अनियमितताओं के संबंध में आरोप लगाने के बाद उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए सितंबर, 2018 को बीजद से निष्कासित कर दिया गया था। ब्राह्मणों के खिलाफ विवादास्पद बयान देने को लेकर दिसंबर, 2017 में उन्हें कैबिनेट से और बीजद उपाध्यक्ष पद से हटा दिया गया था।

अपने निष्कासन के बाद दामोदर राउत मार्च, 2019 में भाजपा में शामिल हो गए और बालिकुडा-इरासामा निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ा, लेकिन असफल रहे। भाजपा के साथ अपने असफल कार्यकाल के बाद उन्होंने अक्टूबर 2019 में पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

हालाँकि बीजेपी छोड़ने के बाद वे जमीनी राजनीति में सक्रिय भाग नहीं ले रहे थे क्योंकि उनकी तबीयत ठीक नहीं थी। लेकिन उसके बाद आए कई बयान बीजेपी के समर्थन में थे। राउत के बेटे और पारादीप से बीजद विधायक संबित राउत्रे ने कहा कि निष्कासन रद्द करने की खबर से उनके पिता को उबरने की ताकत मिलेगी। उन्होंने कहा, मेरे पिता हमेशा बीजद की सेवा करना चाहते थे।

उन्होंने कहा कि, बीजद से निष्कासन के बाद मेरे पिता आहत थे क्योंकि वह अपने पूरे राजनीतिक जीवन में बीजू परिवार के साथ थे। मैंने एक बार 5टी अध्यक्ष वीके पांडियन से अनुरोध किया था कि वह मुख्यमंत्री से लगभग दो साल पहले निष्कासन रद्द करने का आग्रह करें क्योंकि मेरे पिता पार्टी से दूर रहने के बाद मानसिक रूप से कमजोर हो गए थे। मेरे पिता भाजपा के साथ लंबे समय तक नहीं रह सके क्योंकि उनका दिल हमेशा बीजद के साथ था।

About News Desk (P)

Check Also

आज का राशिफल; 27 अप्रैल 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए खर्च से भरा रहने वाला है। आप अपने ...