Breaking News

जुखाम, खांसी और फ्लू से लड़ने के लिए बेहद लाभदायक हैं प्याज के पत्ते

बाजार में प्याज के पत्ते की काफी आवक होती है, जिसे हरे प्याज या कांदी भी कहा जाता है। इसका प्रयोग सब्जी, सूप एवं अन्य व्यंजनों में किया जाता है। अपने अलग स्वाद के कारण तो इसे खूब पसंद किया जाता है।

-हरा प्याज हमेशा भूख को बढ़ाता है. ये फाइबर से भरपूर होते हैं और बेहतर पाचन में मदद करते हैं. आप इसे रात के खाने या दोपहर के भोजन के लिए अन्य सब्जियों के साथ सलाद के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

-हरे प्याज में कैरोटीनॉयड नामक तत्व मौजूद होता है जो आंखों की रोशनी को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है. यह विटामिन ए से समृद्ध है जो आंखों की दृष्टि को किसी भी नुकसान से बचाता है.

बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए #प्याज बहुत ही असरकारी है। बालों पर प्याज के रस की मालिश करने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं। इसके अलावा, प्याज का लेप लगाने पर कम उम्र में सफेद हुए बाल फिर से काले होने लगते हैं

-हरा प्याज अपने एंटीवायरल गुणों के कारण #जुखाम, खांसी और फ्लू से लड़ने के लिए औषधि के रूप में काम करता है. यह सर्दी-जुकाम के खिलाफ अतिरिक्त बलगम को कम करने में भी मदद करता है जो अक्सर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है.

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...