Breaking News

मेडिकल विभाग में ऑपरेशन कायाकल्प जरूरी

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

कोरोना की दूसरी लहर बेहद आक्रामक थी। इसने गांव से लेकर शहर तक में जन जीवन को प्रभावित किया। जिससे संक्रमित लोगों की संख्या के सामने स्वास्थ्य सुविधाएं कम पड़ गई। अस्पतालों में बेड व ऑक्सीजन की किल्लत हो गई। धीरे धीरे स्थिति पर एक हद तक नियंत्रण हुआ है। इस दौरान सरकार को बहुत आलोचना भी झेलनी पड़ी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजनीति को नजरअंदाज करते हुए जी जान से आपदा प्रबंधन में लगे रहे। वह स्वयं भी कोरोना संक्रमित हुए। लेकिन आराम नहीं की। कुछ दिन अपने आवास से ही वर्चुअल माध्यम से आपदा प्रबंधन का कार्य करते रहे।

रिपोर्ट निगेटिव आने के कुछ घण्टे बाद ही उन्होंने जनपदों व गांवों की यात्रा शुरू कर दी। यहां वह आपदा प्रबंधन के सभी पहलुओं का निरीक्षण कर रहे थे। वह कोविड़ अस्पतालों में जा रहे है, पीड़ितों से इलाज के विषय में जानकारी ले रहे है। इसी प्रकार वह गांवों में जाकर पीड़ित लोगों से संवाद कर है। इंटीग्रेटेड कोविड़ कंट्रोल कमांड का निरीक्षण कर रहे है। वैकिनेशन के लिए लोगों को जागरूक कर रहे है। गरीबों को मिलने वाले निशुल्क राशन वितरण व्यवस्था का भी जायजा ले रहे है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार ने विगत चार वर्षाें में प्रत्येक स्तर के मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ बनाया है। उन्होंने सभी जनपदों के सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में मैनपावर एवं दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता, मेडिकल उपकरणों की क्रियाशीलता तथा स्वास्थ्य केन्द्र परिसर की स्वच्छता और रंगाई पुताई सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में व्यापक स्तर पर आक्सीजन संयंत्र स्थापित कराये जा रहे हैं। इस कार्य में केन्द्र सरकार के भरपूर सहयोग के साथ साथ जनप्रतिनिधियों का भी महत्वपूर्ण योगदान प्राप्त हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग में ऑपरेशन कायाकल्प की तर्ज पर स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग में भी अभियान चलाकर व्यवस्था सुदृढ़ की जाएगी। जिस प्रकार से ऑपरेशन कायाकल्प के माध्यम से जन सहयोग से प्राथमिक विद्यालयों में व्यापक स्तर पर आधारभूत सुविधाओं की व्यवस्था कर प्राथमिक शिक्षा को बेहतर बनाने का कार्य किया गया है, इसी प्रकार सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आधारभूत सुविधाओं की व्यवस्था तथा रखरखाव को बेहतर बनाया जाना चाहिए।

योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर थे। यहां उन्होंने ड्रोन द्वारा गंगा नदी में निगरानी व्यवस्था का शुभारंभ किया। इन दोनों का संचालन सिगरा स्थित कोविड कंट्रोल रूम से होगा। गंगा में ड्रोन से निगरानी व्यवस्था की रिपोर्ट कंट्रोल रूम में लगातार भेजी जाएगी। इसके लिए आधुनिक कैमरे अलग से ड्रोन की वीडियो और फोटो लेकर भेजेंगे। इस ड्रोन से विभिन्न क्षेत्रों में सैनिटाइजर के छिड़काव के साथ ग्रामीण इलाकों व शहर की सफाई व्यवस्था का समय। समय पर निरीक्षण भी होगा। इसके लिए नगर निगम द्वारा चार ड्रोन मंगाये गए हैं। योगी आदित्यनाथ ने शिवपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर टीकाकरण अभियान का जायजा लिया। होम आइसोलेशन मैं रहने वाले मरीजों के लिए हाईटेक तरीके से दवा पहुंचाने की सुविधा का शुभारंभ किया। इसके तहत ड्रोन से हर घर दवा पहुंचाने का काम किया जाएगा। इसके अलावा इस इस व्यवस्था में दो ड्रोन और हैं। एक ड्रोन से सैनिटाइजेशन तो दूसरे से लोगों को कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।

इसके साथ ही अनलॉक  के दौरान भीड़ वाले इलाके पर नजर रखी जाएगी। इसमें गंगा घाट कचहरी सरकारी कार्यालय प्रमुख बाजार आदि प्रमुख है। योगी आदित्यनाथ मीरजापुर ने कोविड-19 से बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों और बचाव कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। कर्मचारियों से जानकारी प्राप्त की। कहा कि प्रत्येक फोन कॉल गम्भीरता से लें और मरीजों की समस्याओं का तत्काल निस्तारण कराएं। मंडलीय चिकित्सालय पहुंचकर परिसर में स्थापित किए गए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि अब मरीजों को ऑक्सीजन की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। उनको पर्याप्त मात्रा में स्थानीय स्तर पर ही ऑक्सीजन उपलब्ध हो जाएगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टीका अभियान का जायजा लिया। यहां अनेक लोगों से संवाद किया। कहा कि मास्क लगाना जरूरी है। इसे हर किसी को बताया जाए। साथी टीकाकरण के लिए भी सभी को प्रेरित किया जाए। काशी व मिर्जापुर में योगी आदित्यनाथ ने विधायकों समेत जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की। सस्ते गल्ले की सरकारी राशन की दुकानों पर खाद्यान्न वितरण को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए अपने दो दो लोगों को राशन की दुकानों पर तैनात कर उनकी उपस्थिति में वितरण सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने वैक्सीनेशन सेंटरों पर भी दो दो लोगों को लगाकर कार्य सुचारू रूप से संपन्न कराने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को वैक्सीनेशन सेंटर पर स्वयं जाने का भी निर्देश दिया।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...