Breaking News

राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान के प्रांगण योग विज्ञान शिविर का आयोजन

लखनऊ। राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान लखनऊ के प्रांगण में आयोजक सुशील गुप्ता के द्वारा प्रयाग आरोग्यम् केंद्र के सौजन्य से बच्चों के सर्वांगीण विकास एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले अभ्यास के साथ बहुमुखी प्रतिभा के विकास के लिए योग विज्ञान शिविर का आयोजन किया गया।

राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान के प्रांगण योग विज्ञान शिविर का आयोजन

प्रयाग आरोग्यम् केंद्र के संस्थापक योगाचार्य प्रशांत शुक्ल ने प्रयाग आरोग्यं केंद्र के साधकों दिलीप श्रीवास्तव, संदीप शुक्ला, शिवम वर्मा, आशीष शर्मा, रिचा शुक्ला, तुलसी सुयाल, विनीत यादव, आदित्य जायसवाल, मोहम्मद उमर, सुनील सिंह इत्यादि के सहयोग से योग विज्ञान शिविर के सफल आयोजन को सम्पन्न किए।

लगभग 1 घंटे के अभ्यास में बच्चों की लंबाई बढ़ाने वाले आसन बुद्धि शक्ति के विकास के लिए आसनों का अभ्यास सूर्य नमस्कार ,प्रज्ञा योग भ्रामरी प्राणायाम ,ताड़ासन तिर्यक ताड़ासन ,सुपर ब्रेन ,कागासन मलासन भुजंगासन ,धनुरासन हास्य क्रिया एवं ताली क्रिया के साथ संकल्प एवं शांति मंत्र करके अभ्यास को संपन्न किया गया।

अभ्यास के बाद लगभग 30 बच्चों ने योगासन के प्रदर्शन में प्रतिभाग किया जिसमें प्रथम स्थान तनय सुयाल, द्वितीय स्थान वर्तिका सोनी, तृतीय स्थान समीक्षा सोनी ने प्राप्त किया।
आयोजक सुशील गुप्ता जी के द्वारा एवं मुख्य अतिथि प्रोफेसर डॉ सूर्यकांत त्रिपाठी केजीएमसी लखनऊ के द्वारा बच्चों को सम्मानित किया गया।

प्रोफेसर डॉ सूर्यकांत त्रिपाठी केजीएमसी लखनऊ ने कहा बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए योग अत्यंत आवश्यक है और शाकाहार जीवन शैली बच्चों की शक्ति के लिए सहायता करेगा हमें अपने बच्चों को शाकाहारी बनाने पर विशेष जोर देना चाहिए क्योंकि पृथ्वी के सबसे शक्तिशाली जीव शाकाहारी है यह पचने में अत्यंत आसान और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने वाला होता है साथ ही साथ इसको सेवन करने से थकान कम होती है।

राष्ट्रीय वनस्पति शोध संस्थान लखनऊ में प्रत्येक दिन प्रभात भ्रमण करने वाले लोगों ने योग विज्ञान शिविर का लाभ उठाया और बड़े ही उत्साह के साथ योगाभ्यास में शामिल हुए सभी ने प्रत्येक दिन योगाभ्यास करने का संकल्प लिया लगभग 300 से अधिक लोगों ने योगाभ्यास में प्रतिभा किए।

About reporter

Check Also

सीएमएस के सर्वाधिक 169 छात्र जेईई मेन्स परीक्षा में सफल, JEE एडवान्स में होंगे शामिल

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के मेधावी छात्रों ने एक बार फिर से ‘जेईई मेन्स’ परीक्षा ...