Breaking News

सर्राबाबा कुटी में होगा भंडारे का आयोजन

शिवगढ़/रायबरेली। ग्राम सभा बैती में देहली मार्ग सड़क पर स्थित संकट मोचन हनुमान गढ़ी मंदिर जो सर्राबाबा कुटी के नाम से प्रसिद्ध है भंडारे का आयोजन मंगलवार को होना सुनिश्चित हुआ है। कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए प्रत्येक वर्ष एक साथ बैठाकर प्रसाद वितरण किया जाता था। कोरोना काल में केवल प्रसाद का पैक मिलेगा ।

कई सौ वर्ष पुराना सिद्ध हनुमान जी का मंदिर है कहते हैं यहां कभी जंगल था तथा विशाल ब्रह्म देव जी का पीपल का पेड़ था तथा कुछ पारस पीपल के पेड़ थे जो अभी भी हैं यहां घूमते घूमते एक सिद्ध ब्रह्मचारी संत पूज्य श्री बाबा दीन दयाल दास ने घन घोर तपस्या की क्योंकि यह सामान्य लोगों की तुलना में काफी लंबे थे इसीलिए यह सर्रा बाबा के नाम से प्रसिद्ध हुए इनकी तपस्या का यह हाल था यहां एक छोटी सी हांडी में प्रसाद बनाते थे। तथा उसी से निकाल कर सैकड़ों लोगों को भोजन करा देते थे कहते हैं भोजन के समय चिड़िया, कुत्ते, जानवर, भी बिना प्रसाद पाएं नहीं जाते थे।

इसी क्रम में इसके बाद बाबा बालक दास फिर बाल दास बाबा और बाद में बाबा श्याम सुंदर हुए सभी ने यहां कई वर्ष तक तपस्या करने के बाद शरीर छोड़ा कहते हैं जब कोई रात में गुजरता तो बाबा पीपल के वृक्ष के नीचे भजन करते हुए देखे जाते थे आज भी जेष्ठ मास के अंतिम मंगलवार को विशाल भंडारे का आयोजन होता है जिसमें हजारों लोग भोजन प्रसाद ग्रहण करते है परंतु इस बार कोरोना काल के नियमों का पालन करते हुए जो भी भक्तजन आएंगे उनको मात्र केवल प्रसाद ही वितरण किया जाएगा।

इन्ही की कृपा का चमत्कार है लगभग 3 वर्ष पूर्व कि भंडारे में निकाली गई झांकी डीजे के ऊपर बैठे 5 बच्चे दो-तीन वर्ष पूर्व 11000 वोल्ट बिजली की लाइन से टकरा गए किंतु उनका बाल बांका नहीं हुआ इसी स्थान की महिमा से प्रभावित होकर ग्रामवासी क्षेत्रवासी व अन्य दूरदराज के भक्तों के सहयोग से विशाल मंदिर का पुनर्निर्माण विगत दो-तीन वर्षों से निरंतर चल रहा है और आगे हनुमान जी की कृपा से चलता रहेगा।

इसकी देखरेख स्वयं हनुमान जी ही करते जो भी श्रद्धा से पांच मंगलवार आता है। उसकी मनोकामनाएं हनुमान जी अवश्य पूर्ण होती हैं। भक्तगण पवन कुमार बाजपेई, निवर्तमान ग्राम प्रधान जानकी शरण जायसवाल, गुरु प्रसाद यज्ञ सैनी शिवगढ़, अवनीश अवस्थी शिवगढ़, शैलेंद्र तिवारी, अमित गुप्ता, भोला कश्यप चाट भंडार शिवगढ़, पुत्तन शर्मा, रामचंद्र गुप्ता, मानिक राम गुप्ता, श्रवण गुप्ता ,विजय गुप्ता, राम गोपाल जायसवाल, चंद्रमौली साहू ,ऐसे अनन्य भक्त हनुमान जी की सेवा में अपना समय दान करते है।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...