Breaking News

हाइवे पर ओवरलोड वाहन बन रहे हादसे का सबब

वाराणसी राजमार्ग संख्या-56 पर बिना रोक-टोक सड़कों पर फर्राटा भर रहे ओवरलोड वाहन जहां दुर्घटनाओं को निमंत्रण दे रहे हैं। वहीं ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ा कर कायदे-कानून को नजर अंदाज करते हुए मानवीय जीवन से खिलवाड़ करने में लगे हैं। इतना ही नहीं इनसे सड़क हादसों में होने वाली संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है।
विभाग की अनदेखी
ओवरलोड वाहनों पर पुलिस अंकुश नहीं लगा रही है। पुलिस प्रशासन के सामने ही नियमों को धता बताते हुए ओवरलोड वाहन फर्राटा भरते रहते हैं। यूपी के राजधानी से लेकर अमेठी, सीतापुर, बरेली, कानपुर जैसे जिलों में यह ओवरलोड वाहन सरेआम पुलिस की आंखों सामने सड़कों से गुजर रहे हैं। चंद पैसों की खातिर जरूरत से अधिक सामान वाहन पर लोड करके अपने साथ निर्दोंषों को भी ओवरलोड वाहनों का शिकार होना पड़ता है। भीड़ वाले क्षेत्र से निकलने वाले यह वाहन अक्सर ही दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। इसलिए पुलिस को पूरी सख्ती से इन ओवरलोड वाहनों का चालान काट कर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। जिससे ओवरलोड वाहनों से होने वाली दुर्घटना का शिकार कम हो सके। पुलिस प्रशासन मोटर साइकिल, स्कूटर, कार के चालान काटने तक ही सीमित हो रही है।
ओवरलोड वाहनों से सड़के हो रहीं जर्जर
सड़कों का निर्माण जिस लोड को वहन करने के लिए बनाया जाता है। उससे अधिक लोड के कारण सड़कों की स्थिति और बदतर हो जाती है। इससे ​समय सीमा से पहले ही सड़कों में गड्ढे हो जाते हैं और सड़कें धीरे धीरे जर्जर हो जाती हैं। गड्ढामुक्त सड़क बनाने के लिए सं​कल्पित सरकार को ओवरलोड वाहन एक तरह से पलीता लगाने का काम कर रहे हैं।

About Samar Saleel

Check Also

उत्‍तर रेलवे ने स्‍क्रैप बिक्री में बनाया नया रिकॉर्ड

• वित्‍त वर्ष 2023-2024 में स्‍क्रैप की बिक्री से 603.79 करोड़ रुपए अर्जित किए नई ...