Breaking News

पायलटों के मुद्दे के कारण पाक एयरलाइंस को 188 देशों में उड़ान भरने से किया गया प्रतिबंधित

अंतरराष्ट्रीय पायलट एविएशन ऑर्गनाइजेशन (ICAO) द्वारा तैयार किए गए अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने में असफल होने के कारण पाकिस्तान में परिचालन करने वाली अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइन और अंतर्राष्ट्रीय सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन (ICAO) के मानकों को पूरा करने में विफलता का सामना करना पड़ सकता है। पायलट लाइसेंस घोटाले के कारण यूरोपीय संघ और यूके ने पहले ही पाकिस्तान के ध्वजवाहक पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) पर प्रतिबंध लगा दिया है।

पाकिस्तान के संघीय उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने अगस्त में खुलासा किया था कि पीआईए के 141 सहित 262 पायलटों ने फर्जी प्रमाण पत्र रखे हैं। इस खुलासे ने नकली लाइसेंस को प्रकाश में ला दिया। आईसीएओ ने अपने 179 वें सत्र की 12 वीं बैठक में अपने सदस्य राज्यों को महत्वपूर्ण सुरक्षा चिंताओं (एसएससी) से निपटने के लिए एक तंत्र को मंजूरी दी है।

सुरक्षा चिंताओं को लेकर ICAO ने पाकिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (PCAA) को एक गंभीर चेतावनी जारी की है। आईसीएओ ने कहा कि पाकिस्तान की पीसीएए 3 नवंबर को लिखे पत्र में कहा गया है कि पायलट के लिए लाइसेंसिंग प्रक्रिया के संबंध में कर्मियों के लाइसेंस और प्रशिक्षण के संबंध में अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने में विफल रही है।

पाकिस्तान एयरलाइंस पायलट एसोसिएशन (पलपा) के प्रवक्ता ने कहा- “इसके गंभीर परिणाम होंगे और पाकिस्तान के विमानन उद्योग के लिए कुल आपदा हो सकती है। पालपा इस मुद्दे को जून 2020 से उठा रहा था, लेकिन दुर्भाग्य से संबंधित अधिकारियों द्वारा इसकी उपेक्षा की गई थी।  अंतर्राष्ट्रीय प्रथाओं के अनुसार प्रणाली को सुधारने के विकल्प और एक प्रस्तुति भी दी गई “। PALPA समस्या के समाधान के लिए PM इमरान के हस्तक्षेप की तलाश करता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...