Breaking News

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की जमानत धनराशि जमा करने को स्टेट बैंकों पर उमड़ रही भीड़

बिधूना/औरैया। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाने के साथ ही प्रत्याशियों की जमानत धनराशि भारतीय स्टेट बैंक शाखा के कोषागारो में जमा करने की व्यवस्था निर्धारित होने से जमानत धनराशि जमा करने के लिए उम्मीदवारों की भारी भीड़ है। जो कोरोना गाइडलाइन के नियमों को धता बताते हुए जुट रही हैं। जिसके कारण बैंकों पर अफरा-तफरी का माहौल कायम है। वहीं अन्य उपभोक्ताओं को दिक्कतें उठानी पड़ रही है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही प्रत्याशियों को जमानत धनराशि जमा कराने के लिए भारतीय स्टेट बैंक शाखाओं में चालान फॉर्म के माध्यम से व्यवस्था दी गई है। ऐसे में इन दिनों भारतीय स्टेट बैंक शाखाओं पर आलम यह है कि सुबह भोर की पौ फटते ही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों पर काबिज होने का सपना संजोए दावेदार बैंक शाखाओं पर एकत्र हो जाते हैं और बैंक खुलने का इंतजार करने लगते हैं। सुबह 10 बजे बैंक खुलने तक बैंक शाखाओं पर हजारों की एकत्र हो जाती है, जिससे बैंक शाखाओं पर भारी अफरातफरी का माहौल कायम हो जाता है।

ऐसे में बैंक शाखाओं पर लेन-देन आदि विभिन्न कामकाज के लिए आने वाले आम उपभोक्ताओं को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यही नहीं सबसे गौरतलब बात तो यह है कि पंचायत चुनाव के लिए जमानत धनराशि जमा करने की होड़ में बैंक शाखाओं जहां भीषण गर्मी में लाइनों में लगे लोग बेहोश होकर गिर रहे हैं। वही पहले जमा करने की होड़ में आपस में वाद विवाद की भी नव देहाती देखी जा रही है। बताया गया है कि लखीमपुर खीरी के जिलाधिकारी द्वारा ऑनलाइन जमानत धनराशि जमा के लिए लिंक जारी किया गया है। जिससे वहां पर चुनाव के दावेदार आसानी से धनराशि जमा कर रहे किंतु यहां ऑनलाइन या नगद जमानत धनराशि जमा करने की व्यवस्था न होने से भारी दिक्कतें उठानी पड़ रही है।

पहले यह कहा गया था कि प्रत्याशी संबंधित काउंटरों पर नगद जमानत धनराशि भी करा सकते हैं किंतु अब तक कोई भी इस संबंध में कोई सही शासनादेश होने के संबंध में कोई अधिकारी भी नहीं बता पा रहा है। गीता पूर्व जिला पंचायत सदस्य लायक सिंह सेंगर राजेश प्रताप सिंह यादव अनिल कुमार सिंह सुनील कुमार सिंह एडवोकेट आदि जागरूक लोगों ने प्रदेश के निर्वाचन आयुक्त से जमानत धनराशि के लिए नगद या ऑनलाइन जमा की व्यवस्था कराए जाने की मांग की है।

रिपोर्ट-हरगोविंद सिंह सेंगर

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

यूपी में फ्रंटलाइन पर काम करने वाले पुलिसकर्मियों को मिल रही बेहतर इलाज की सुविधा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। कोरोना के खिलाफ जंग में बड़ी भूमिका ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *