Breaking News

IPL: क्या RCB को छोड़ेंगे विराट कोहली? खुद कप्तान ने दिया ये जवाब

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) में स्टार खिलाड़ियों की फौज है. आईपीएल के हर सीजन में ये टीम चैम्पियन बनने की प्रबल दावेदार रहती है. लेकिन उसका प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं होता. विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गजों से सजी आरसीबी एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है. टीम एक बार फिर आईपीएल की ट्रॉफी जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है.

आरसीबी की कमान विराट कोहली के हाथों में है. आईपीएल की इस फ्रेंचाइजी और कोहली का साथ 14 साल पुराना है. कोहली 2008 से ही आरसीबी से जुड़े हैं. और भविष्य में भी लगता है कि वह इस टीम के साथ ही बने रहेंगे.

कोहली ने इसके संकेत दे दिए हैं. उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि मैं आरसीबी से जाऊंगा या आईपीएल की किसी अन्य टीम से खेलूंगा.’ कोहली के इस बयान को आरसीबी से ट्वीट किया है.

बता दें कि आरसीबी ने कोहली को 2008 में 12 लाख रुपये में खरीदा था. RCB का कोहली पर भरोसा 2008 से ही कायम है और आज वह टीम के कप्तान हैं. आरसीबी कोहली को हर सीजन में 17 करोड़ रुपये सैलरी के रूप में देती है.

2011 में बने उपकप्तान

2011 के ऑक्शन में आरसीबी ने कोहली को रिटेन किया और उपकप्तान बनाया. 2011 के सीजन में उन्होंने कुछ मैचों में कप्तानी भी की थी. दो साल बाद यानी 2013 में विराट कोहली को टीम की कमान सौंपी गई है. डैनियल विटोरी के संन्यास के बाद कोहली आरसीबी के कप्तान बने. वह 8 साल से कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं.

कोहली का आईपीएल करियर

अंतरराष्ट्रीय करियर की तरह कोहली का आईपीएल करियर भी शानदार रहा है. विराट कोहली ने आईपीएल में 192 मैच खेले हैं. उन्होंने 38.16 की औसत से 5878 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट 130.73 का है. कोहली ने आईपीएल में 5 शतक और 39 अर्धशतक जड़े हैं. उन्होंने 2016 के सीजन में 973 रन बनाए थे. आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का ये रिकॉर्ड है. वह पांच सीजन में 500 से ज्यादा रन जड़ चुके हैं.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप के मैचों के लिए इन 9 शहरों को चुना, आईसीसी के फैसले का इंतजार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारत में इस साल के आखिर में टी20 ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *