Breaking News

पेट्रोल और डीजल के दाम में देखने को मिली गिरावट, जानिये आज के महानगरो का रेट

 पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार छठे दिन गिरावट दर्ज की गई है। तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 16 पैसे जबकि चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती की। वहीं, डीजल फिर दिल्ली और कोलकाता में 21 पैसे जबकि मुंबई में 22 पैसे और चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार छह दिनों से हो रही कटौती से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है, क्योंकि वाहन ईंधन के दाम बढऩे से परिवहन लागत में वृद्धि होती है, जिसका सीधा असर वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों पर पड़ता है।

लगातार छह दिनों की कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल 88 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है जबकि डीजल का दाम एक रुपया लीटर से ज्यादा घट गया है। तेल विपणन कंपनियों ने देश की राजधानी में डीजल के दाम में छह दिनों में 1.01 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। इसी प्रकार देश के अन्य शहरों में भी डीजल का दाम प्रति लीटर एक रुपया या उससे अधिक घट गया है, जिससे आम उपभोक्ताओं को महंगाई से राहत मिलेगी।
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 74.82 रुपये, 77.42 रुपये, 80.42 रुपये और 77.72 रुपये प्रति लीटर हो गया है।
वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 68.05 रुपये, 70.41रुपये, 71.35 रुपये और 71.90 रुपये प्रति लीटर हो गई है।
उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर नरमी का रुख बना हुआ है। इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड के मार्च अनुबंध में मंगलवार को पिछले सत्र से 0.55 फीसदी की कमजोरी के साथ 64.84 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का मार्च डिलीवरी अनुबंध 0.32 फीसदी की कमजोरी के साथ 58.39 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था।

About News Room lko

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...