Breaking News

जलवायु परिवर्तन पर दुनिया भर के नेताओं को डांटकर सुर्खियों में आई स्‍वीडन अब करेंगी ट्रंप से सामना

जलवायु परिवर्तन (Climate Change) को लेकर दुनिया भर के नेताओं को डांटकर सुर्खियों में आई स्‍वीडन की युवा पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) और उन्‍हें शांत रहने की सलाह देने वाले अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) फिर आमने-सामने आ सकते हैं. दरअसल, दावोस (Davos) में वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की 50वीं बैठक में ग्‍लोबल वार्मिंग (Global Warming) पर भी चर्चा होगी. चार दिवसीय बैठक में दुनियाभर के शीर्ष राजनेता और कारोबारी शिरकत करेंगे. इस दौरान धरती के बढ़ते तापमान के कारण पर्यावरण (Environment) और अर्थव्‍यवस्‍था (Economy) को खतरों पर भी चर्चा होगी.

डोनाल्‍ड ट्रंप और थनबर्ग दावोस में फोरम को करेंगे संबोधित
ट्रंप जलवायु परिवर्तन को लेकर बार-बार अविश्‍वास से भरी हुई बाते कहते रहते हैं. वह दावोस 2020 में वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम को संबोधित करेंगे. ठीक इसी समय अमेरिकी सीनेट (Senate) में उनके खिलाफ महाभियोग (Impeachment) पर सुनवाई शुरू होगी. इसी दौरान ग्रेटा थनबर्ग भी फोरम में एक बैठक में शामिल होंगी. उम्‍मीद की जा रही है कि वह पूरी दुनिया को जलवायु परिवर्तन को लेकर प्रेरित करने वाला संदेश देने के साथ ही इस बारे में दुनिया भर की सरकारों की नाकामी पर भी बात करेंगी.

ग्‍लोबल रिस्‍क रिपोर्ट में जलवायु परिवर्तन पर किया आगाह डब्‍ल्‍यूईएफ की पिछले हफ्ते प्रकाशित ग्‍लोबल रिस्‍क रिपोर्ट में कहा गया है कि लोगों की उम्‍मीद के उलट जलवायु परिवर्तन ज्‍यादा तेजी से खतरनाक रूप ले रहा है. सदी के अंत तक वैश्विक तापमान 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाएगा. हालांकि, स्‍पष्‍ट नहीं है कि ट्वीट के जरिये एकदूसरे पर निशाना साधने वाले ट्रंप और थनबर्ग की बैठक में कहीं मुलाकात होगी, लेकिन दोनों का आमना-सामना होने की उम्‍मीद को नाकारा भी नहीं जा सकता है. पिछले साल संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय में सालाना आम सभा के दौरान ट्रंप को घूरते हुए ग्रेटा की एक तस्‍वीर वायरल हुई थी

About News Room lko

Check Also

कराची में आतंकियों की आत्मघाती साजिश नाकाम, निशाने पर थी वैन; बाल-बाल बचे जापान के पांच नागरिक

पाकिस्तान आजकल आतंकवादियों के निशाने पर है। यहां आए दिन हमले हो रहे हैं। कभी ...