Breaking News

खाली पड़ी जमीन में लगाएं महोगनी के पेड़, 1 लाख रु से 12 साल में बनें करोड़पति!

अगर आपको बिना मेहनत किये जबरदस्त पैसे कमाने हैं और आपके पास खाली जमीन है, तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप 12 साल के अंदर 1 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करके करोड़पति बन सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं महोगनी के पेड़ लगाने की, इन पेड़ों को खास तौर पर उनके औषधीय गुण के लिए जाना जाता है, इनसे फर्नीचर भी बनते हैं।

इनकी लकड़ी बहुत महंगी बिकती है, साथ ही इनकी डिमांड मार्केट में भी काफी ज्यादा है, यही कारण है कि महोगनी के पेड़ लगाना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है। महोगनी का पेड़ ज्यादातर भारत के जंगलों में पाया जाते हैं और इनमें से काफी हद तक जंगल के पेड़ काटे जा चुके हैं।

आपको बताते चलें कि महोगनी का पेड़ सेहत के लिहाज से भी काफी बेहतर होता है। लोगों का मानना है कि यह मच्छरों को दूर भागने में मददगार होता है। इस पेड़ के पत्ते और बीज से मच्छर भगाने की दवा बनती है। गौरतलब है कि कैंसर, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, अस्थमा और कोल्ड जैसी कई तरह की बीमारियों के इलाज में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

आपको बताते चलें कि यह पेड़ लगाना खेती किसानी के जरिए मोटी कमाई करने का बेहतर तरीका है। इस पेड़ की लकड़ी भूरे रंग की होती है। इसकी लकड़ी और पत्तियों की बाजार में जबरदस्त कीमत भी मिलती है। इस समय उनकी मांग इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि आप इनसे आप आसानी से करोड़ों रुपए कमान सकते हैं। अगर आप एक एकड़ जमीनमें 120 महोगनी के पेड़ लगाते हैं, तो आप मात्र 12 साल के अंदर करोड़पति बन सकते हैं।

इसकी लकड़ी को काफी मजबूत भी माना जाता है, जो लंबे समय तक टिकती है। गौरतलब है कि यह लकड़ी पानी पड़ने पर भी खराब नहीं होती है। यह पेड़ जंगल में पाया जाता है और 50 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान आसानी से बर्दाश्त कर लेता है। शुरुआती कुछ दिनों को छोड़ दिया जाए तो पानी न होने पर भी यह आसानी से बढ़ता रहता है। यानी इसकी मेंटेनेंस की भी ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं होती है।

पेड़ लगाते समय किस बात का रखें ध्यान

महोगनी के पौधे उस जगह के लिए पर्फेक्ट हैं जहां पर हवाएं कम चलती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इनकी लंबाई 40 से लेकर 200 फीट तक हो सकती है। भारत में इन पेड़ की एवरेज लंबाई 60 फीट तक हो सकती है। इन्हें आप पहाड़ी, पथरीली और जल भराव वाली जमीन को छोड़कर कहीं भी लगा सकते हैं। इन पेड़ों की जड़ें थोड़ी कम गहरी भी होती हैं। इन्हें लगाने वाली मिट्टी का पीएच लेवल नॉर्मल होना चाहिए।

औषधियां बनाने के अलावा इस पेड़ का इस्तेमाल फर्नीचर, डेकोरेटिव आइटम, पानी के जहाज,प्लाईवुड और दूसरे जरूरी सामान बनाने के लिए होता है। इससे निकले हुए तेल का इस्तेमाल पेंट और कई तरह की दावओं के साथ साबुन में भी किया जाता है।

गौरतलब है कि इस पेड़ के पौधे से 5 साल में एक बार बीज निकलते हैं, इस एक पौधे से कम से कम 5 किलो तक बीज मिलते हैं, इनके बीज की कीमत ₹1000 प्रति किलो तक होती है। यानी अगर आपके पास 120 महोगनी के पेड़ है तो लगभग 600 किलो बीज 5 साल में मिलेंगे। इस हिसाब से देखा जाए तो यह आपको 5 साल में 6 लाख रुपए के सिर्फ बीज से दे सकते हैं। इस पेड़ की लकड़ी 2000 रुपये से 5000 रुपए प्रती फीट तक की में बिकती है। यानी एक पेड़ से आप करीब 2 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। थोक भाव में इसकी लकड़ी 2500 रुपए में प्रती क्यूबिक फीट के हिसाब से बिकती है।

About News Desk (P)

Check Also

मुकेश अंबानी के सहयोग से मार्च में आएगा देश का पहला एआई मॉडल ‘हनुमान’, 11 भाषाओं में करेगा काम

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज और भारत के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों की ओर ...