Breaking News

कुपोषण मुक्त भारत बनाने की ली शपथ, ऐली के प्राथमिक विद्यालय में हुआ कार्यक्रम, पोषण के पांच सूत्रों के माध्यम से ग्रामीणों को किया जायेगा जागरूक

बिधूना। समाज कल्याण विभाग की ओर से सितम्बर माह में चलाए जा रहे पोषण माह के तहत शनिवार को तहसील क्षेत्र के विकास खंड अछल्दा के ग्राम ऐली में कुपोषण को दूर करने की शपथ दिलायी गयी।

जानकारी के अनुसार अछल्दा ब्लाक के ग्राम ऐली के प्राथमिक विद्यालय परिसर में शनिवार को 10 बजे आयोजित शपथ ग्रहण कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकत्री संपूर्णा त्रिपाठी ने शिक्षकों, समूह की महिलाओं, गर्भवती व धात्री महिलाओं, किशोरियों एवं किशोरों को कुपोषण मुक्त भारत बनाने की शपथ दिलायी।

इस दौरान सभी ने राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान हर घर तक सही पोषण का संदेश पहुंचाने की शपथ ली और सभी को पोषण आहार की जानकारी देने की बात कही। संपूर्णा त्रिपाठी ने इस मौके पर बताया कि कुपोषण से लड़ने के लिए ग्राम पंचायत, ग्राम विकास, शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग का सहयोग लिया जा रहा है। ताकि कोई बच्चा कुपोषण का शिकार न हो पाए।

बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह पूरे सितंबर भर चलेगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से सभी पंचायतों में पोषण के पांच सूत्रों के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा। इसमें गर्भधारण से बच्चे की उम्र दो वर्ष पूरी होने तक मां व बच्चे की उचित देखभाल की जानकारी, बच्चे को छह माह की उम्र पूरी होने के बाद पर्याप्त पौष्टिक आहार प्रारंभ करने, एनीमिया से बचाव के लिए आयरन युक्त आहार, डायरिया से बचाव हेतु व्यक्तिगत स्वच्छता एवं साफ-सफाई का पालन करने का संदेश शामिल है।

इस मौके पर सरला देवी, विट्टन देवी, रेखा देवी, श्रीपति द्विवेदी, रन्नो देवी, लक्ष्मी देवी, प्रियंका, अनीश कुमार, गोविंद कुमार, शिमलू सेंगर, हरिओम आदि लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

विजय दशमी का संदेश

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें विजय दशमी का महत्व असत्य और अधर्म प्रवृत्ति ...