Breaking News

‘बोडो समझौते’ को लेकर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए कोकराझार आएँगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को असम के कोकराझार दौरे पर हैं। पीएम नागरिकता संशोधन कानून लागू होने के बाद पहली बार पूर्वोत्तर के दौरे पर हैं। पीएम मोदी का ये दौरा दो वजहों से बेहद ख़ास है। पहला, कोकराझार, जहां समय समय पर विरोध के सुर उठते रहे हैं और दूसरा बोडो समझौता, जिसके लागू होने के बाद हजारों उग्रवादियों ने हथियार डाल दिए थे।

बोडो समझौते का जश्न मनाने आ रहे पीएम मोदी:

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को कोकराझार में ‘बोडो समझौते’ को लेकर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आये हैं। पीएम मोदी ने खुद इस बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट किया, ‘कल मैं असम में दौरे को लेकर उत्सुक हूं। मैं एक जनसभा को संबोधित करने के लिए कोकराझार में रहूंगा। हम बोडो समझौते पर सफलतापूर्वक हस्ताक्षर किये जाने का जश्न मनाएंगे, जिससे दशकों की समस्या का अंत होगा। यह शांति और प्रगति के नये युग की शुरूआत का प्रतीक होगा।’

बोडो समझौते के बाद 1615 उग्रवादी ने डाले हथियार:

गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में 27 जनवरी को बोडो शांति समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे। यह समझौता अलगाववादी संगठन नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड (एनडीएफ़बी) के सभी चार गुटों, ऑल बोडो स्टूडेंट्स यूनियन (आब्सू) और केंद्र सरकार के बीच हुआ था। इस समझौते के दो दिन के अंदर नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड के अलग-अलग गुटों के करीब 1615 उग्रवादी अपने हथियार डाल कर मुख्यधारा में शामिल हो गये।

About News Room lko

Check Also

हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, सियाचिन के पास PoK में कर रहा सड़क निर्माण; सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा

नई दिल्ली: चीन ने सियाचिन के नजदीक अवैध रूप से अधिग्रहित कश्मीर में सड़क का ...