Breaking News

हालिया फैसलों के बाद पाक में बैठे आतंकवादी संगठनों के टारगेट पर आए पीएम मोदी, जारी हुआ खुफिया अलर्ट

दिल्ली में विधानसभा चुनाव की बिसात बिछ गई है. पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को रामलीला मैदान में धन्यवाद रैली के जरिये बीजेपी के चुनावी अभियान का शंखनाद करेंगे. इसे लेकर प्रदेश बीजेपी ने तैयारी पूरी कर ली है. 8 फुट ऊंचे व 80 फुट लंबे मंच से पीएम हजारों लोगों की भीड़ को संबोधित करेंगे. अनधिकृत कॉलोनियों को अधिकृत करने पर हो रही धन्यवाद रैली में प्रदेश बीजेपी 11.5 लाख धन्यवाद हस्ताक्षर वाले लेटर भी उन्हें सौंपेगी. दिल्ली में पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी गैर चुनावी रैली कर रहे हैं.


रामलीला मैदान के इर्द-गिर्द के स्थानों को केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने नो-फ्लाई जोन घोषित किया है. ऐसा इसलिए क्योंकि एजेंसियों को इस तरह के इनपुट मिले हैं कि कुछ लोग पीएम मोदी की रैली को बाधित करने की प्रयास कर सकते हैं. रामलीला मैदान के आसपास करीब 5,000 सुरक्षाबल, स्नाइपर्स व ट्रैफिक सुरक्षाबल पीएम की सुरक्षा में तैनात रहेंगे.

दिल्ली पुलिस का बोलना है कि किसी भी एयर हड़ताल से बचने के लिए नेशनल सिक्सोरिटी गार्ड (एनएसजी) के एंटी-एयरक्राफ्ट व एंटी-ड्रोन स्कवाड को तैनात किया गया है. दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता मनदीप सिंह रंधावा ने बोला कि किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए तीन स्तरों की सुरक्षा की गई है. जिसमें स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) व दिल्ली पुलिस के ऑफिसर शामिल हैं.

रंधावा ने बताया कि एसपीजी कमांडोज सुरक्षा कवर का अंदरुनी घेरा बनाएंगे, वहीं दिल्ली पुलिस के ऑफिसर बीच वाले घेरे में रहेंगे. वहीं बाहरी घेरे में लोकल पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. उन्होंने बोला कि रामलीला मैदान या उसके इर्द-गिर्द धारा 144 लागू नहीं है. दरअसल, शुक्रवार की नमाज के बाद नागरिकता कानून को लेकर दरियागंज में विरोध प्रदर्शन हुआ था.

रंधावा ने बोला कि धारा 144 केवल लाल किले के आसपास के इलाकों में लागू है. रामलीला मैदान में 20 डिप्टी कमिशनर्स की तैनाती की गई है. केंद्रीय सुरक्षा बल जैसे कि रैपिड एक्शन फोर्स व केंद्रीय रिजर्व सुरक्षा बल के लगभग 2,000 कर्मियों को रैली स्थल पर तैनात किया गया है. यह तैनाती दिल्ली पुलिस व केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां के कमांडों के अतिरिक्त है.

दिल्ली पुलिस के सिक्योरिटी विंग ऑफिसर ने बोला कि रैली में शामिल होने वाले हर आदमी को अपना वैध पहचान लेटर दिखाना होगा तभी उसे अंदर जाने की अनुमति मिलेगी. उन्होंने कहा, ‘प्रवेश देने से पहले उनकी अच्छा तरह से जाँच की जाएगी. हर गेट पर मेटल डिटेक्टर दरवाजे लगाए गए हैं. वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों व वीवीआईपी के लिए एक विशेष प्रवेश द्वार व इमरजेंसी निकास द्वार बनाया गया है.’
रैली के दौरान हमले की आशंका

केंद्र सरकार के हालिया फैसलों के बाद पीएम नरेंद्र मोदी पाक में बैठे आतंकवादी संगठनों के टारगेट पर हैं. एसपीजी व दिल्ली पुलिस को दिए इनपुट में खुफिया एजेंसियों ने संभावना जताई है कि रविवार को रामलीला मैदान में होने वाली धन्यवाद रैली के दौरान आतंकवादी भीड़ में घुसकर उन पर हमला कर सकते हैं.

खुफिया एजेंसियों का यहां तक बोलना है कि जैश-ए-मोहम्मद ने अपने कुछ आतंकवादियों को दिल्ली भेज भी दिया है. इसे लेकर पूरी राजधानी में अलर्ट जारी कर तलाशी अभियान प्रारम्भ कर दिया गया है. जगह-जगह बेरीकेड लगाकर वाहनों की तलाशी ली जा रही है.

खुफिया एजेंसियों को मिले इनपुट में बोला गया है कि नागरिकता संशोधन कानून, राम जन्मभूमि को लेकर उच्चतम न्यायालय के फैसले, कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने के बाद से पाकिस्तान में बैठे आतंकवादी संगठन बौखलाए हुए हैं. ये लगातार पीएम व गृह मंत्री अमित शाह को निशाना बनाने की फिराक में हैं. ताजा इनपुट में पता चला है कि जैश ने अपने कुछ गुर्गे दिल्ली भेज दिए हैं.

वे पीएम की रैली में घुसकर उन पर हमला कर सकते हैं. लश्कर-ए-तैयबा भी इसी तरह के हमले की फिराक में है. रविवार को होने वाली रैली में पीएम के अतिरिक्त एनडीए से जुड़े भिन्न-भिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के भी पहुंचने की उम्मीद है. ऐसे में एजेंसियों ने सारे रामलीला मैदान व आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है.

About News Room lko

Check Also

अविवि के 28 विषयों की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल को

• परीक्षार्थी 25 अप्रैल से प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकेंगे अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ...