Breaking News

खालसा इंटर कॉलेज में आयोजित किया गया शिक्षक दिवस कार्यक्रम, उत्कृष्ठ परीक्षा परिणाम देने वाले शिक्षक किए गए सम्मानित

लखनऊ। खालसा इंटर कॉलेज गुरूद्वारा रोड नाका हिंडोला लखनऊ में शिक्षाविद्, महान दार्शनिक, भारत रत्न एवं देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन की स्मृति में शिक्षक दिवस मनाया गया। कॉलेज में शिक्षक दिवस पर आयोजित सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सरदार परविंदर सिंह, कालेज प्रबंधक राजेंद्र सिंह बग्गा, लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रवक्ता सतपाल सिंह मीत एवं कॉलेज के प्रधानाचार्य सरदार वीरेंद्र सिंह ने डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर कॉलेज में बोर्ड परीक्षा में उत्कृष्ठ परीक्षा फल देने वाले अंग्रेजी के प्रवक्ता जी.पी. तिवारी, रसायन विज्ञान प्रवक्ता – हरीश कुमार एवं अलका रॉय सहित अन्य शिक्षकों को सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि परविंदर सिंह ने गुरु शिष्य की परम्परा को निभाते हुए 1993 में अपने शिक्षक रहे कॉलेज के वरिष्ठ शिक्षक रामलाल जी के चरण स्पर्श कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में परविंदर सिंह ने राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि शिक्षक अपने शिष्य का चरित्र निर्माण निर्माता है। उन्होंने चरित्र निर्माण की सार्थकता को क्रमबद्ध करते हुए कहा कि चरित्र निर्माण से व्यक्ति निर्माण, व्यक्ति निर्माण से समाज निर्माण एवं समाज निर्माण से राष्ट्र निर्माण होता है। साथ ही उन्होंने कहा कि आज सांस्कृतिक मूल्यों का ह्रास हो रहा है, इसके लिए शिक्षा का व्यवसायीकरण जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को अपने कर्तव्यों को निभाते हुए व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए आगे आना होगा अन्यथा उचित मार्गदर्शन के अभाव में समाज छिन्न-भिन्न होता रहेगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कॉलेज के प्रबन्धक एवम् लखनऊ गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष .राजेन्द्र सिंह बग्गा ने शिक्षक को कुम्हार की संज्ञा देते हुए कहा कि जिस तरह से कुम्हार गीली मिट्टी से तरह तरह के सुंदर बर्तन बनाता है उसी तरह से शिक्षक भी गीली मिट्टी के समान छात्र को तराशकर उसका चरित्र निर्माण कर उसके भविष्य को संवारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

उन्होंने कॉलेज के प्रधानाचार्य स.वीरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में शिक्षकों द्वारा कॉलेज की प्रगति हेतु किए जा रहे सेवा कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आज कॉलेज के स्पोर्ट्स शिक्षक जसपाल सिंह के निर्देशन में कॉलेज के छात्र राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर कॉलेज के नाम को गौरवान्वित कर रहे हैं। एनसीसी एवम् स्काउट्स के केडेट्स स्वच्छता व सड़क सुरक्षा अभियान जैसे अनेक कार्यक्रमों में प्रतिभाग कर कॉलेज को गौरवान्वित कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने संबंधित शिक्षकों की सराहना की।

शिक्षक जसविंदर सिंह के संचालन में सम्पन्न इस कार्यक्रम में शिक्षक डॉ. बी के त्रिपाठी ने अपने विचार व्यक्त कर शिक्षाविद् एवम् पूर्व राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन दर्शन पर विस्तार से प्रकाश डाला। प्रधानाचार्य वीरेन्द्र सिंह एवं उप प्रधानाचार्य नीरज श्रीवास्तव ने मुख्य अतिथि परविंदर सिंह, विशिष्ट अतिथि स.सतपाल सिंह मीत व कॉलेज प्रबंधक राजेन्द्र सिंह बग्गा का आभार व्यक्त किया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल कार्यालय में आयोजित किया गया हिंदी पखवाड़ा- 2022 का समापन समारोह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में 14 सितम्बर ...