Breaking News

पंचायत प्रमुखों से बोले PM मोदी- ‘दो गज दूरी’, कोरोना से लड़ने का सबसे सरल मंत्र

आज राष्ट्रीय पंचायत दिवस है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशभर के पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शहरों तक कोरोना के खिलाफ जंग को अब द्रामीण इलाकों तक भी ले जाने की तैयारी की जा रही है। ऐसा इसलिए कोरोना के अब धीरे-धीरे ग्रामीण इलाको में भी फैलने की भी आशंका हैं। अभी तक पंचायत मंत्रालय ने पंचायतों को सीधे इस मुहिम में शामिल नहीं किया है।

पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने नए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और ऐप की शुरुआत की। इस पोर्टल के जरिए ग्राम पंचायतों की समस्या, उनसे जुड़ी जानकारी एक जगह पर मौजूद रहेगी। यहां अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकट से हमें सबक मिला है कि अब आत्मनिर्भर होना काफी जरूरी है।

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री बोले कि कोरोना संकट के बीच गांव वालों ने दुनिया को बड़ा संदेश दिया। गांव वालों ने सोशल डिस्टेंसिंग नहीं बल्कि ‘दो गज दूरी’ का संदेश दिया, जिसने कमाल कर दिया। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को बदल दिया है। उन्होंने कहा कि इस वक्त देशभर के लाखों सरपंज टेक्नालॉजी से जुड़े हुए हैं। इस दौरान उन्होंने जिन पंचायत को पुरस्कार मिला है उन्हें बधाई दी।

प्रधानमंत्री मोदी की पंचायतों के साथ खास बातेंः-

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस महामारी ने हमें एक शिक्षा भी दी है। उन्होंने कहा कि इस मौके पर मैं हर किसी को एक संदेश देना चाहता हूं कि कोरोना ने हमें सिखाया है कि हमें आत्मनिर्भर पड़ना ही पड़ेंगा।

– उन्होंने कहा कि इस संकट ने सिखाया है कि राज्य स्तर पर हमें आत्मनिर्भर होना पड़ेगा। कोरोना ने हमें सबक सिखाया है कि हम बाहर के देशों पर निर्भर न रहें।

– इस मौके प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ग्राम पंचायत जितना मजबूत होगी उससे लोकतंत्र भी उतना ही मजबूत होगा।

– उन्होंने कहा सरकार लगातार इस पर काम कर रही। आज सरकार ने सवा लाख से ज्यादा पंचायतों में ब्रॉडबैंड पहुंच चुका है। गांवों में कॉमन सर्विस सेंटर पहुंच चुका है। आज गांव गांव तक सस्ते मोबाइल पहुंच चुका है।

– ई ग्राम स्वराज सभी ग्राम पंचायतों के डिजिटिकरण की ओर बढ़ाया गया कदम है। इससे ग्राम पंचायतों में पारदर्शिता बढ़ेंगी और रिकॉर्ड रखना आसान होगा।

– ई ग्राम स्वराज की स्वामित्व योजना से गांव के जमीनी विवाद को भी हला किया जा सकेगा। इसके जरिए ड्रोन के जरिए हर जमीन की मैपिंग की जाएगी। स्वामित्व योजना से अनेक लाभ होगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, सियाचिन के पास PoK में कर रहा सड़क निर्माण; सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा

नई दिल्ली: चीन ने सियाचिन के नजदीक अवैध रूप से अधिग्रहित कश्मीर में सड़क का ...