Breaking News

पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने 889.28 करोड़ रुपए लागत की रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन राष्‍ट्र को समर्पित किया

• 68.5 किलोमीटर लंबी रोहतक हांसी रोहतक नई ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाई

नई दिल्ली। हरियाणा में रेल के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 889.28 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 68.5 किलोमीटर लंबी रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन को आज रेवाडी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्‍ट्र को समर्पित किया तथा रोहतक-हांसी-रोहतक नई ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाई। रोहतक-महम-हांसी 68.5 किलोमीटर नई रेल परियोजना को हरियाणा राज्य सरकार के साथ 50:50 योगदान पर लागत साझेदारी के आधार पर मंजूरी दी गई थी।

पूर्वाेत्तर रेलवे की महाप्रबन्धक सौम्या माथुर ने 68वें रेल सप्ताह समारोह में वितरित किए ‘विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार’ 2023

बता दें कि रेलवे क्षेत्र की परियोजनाओं का उद्देश्य रेल बुनियादी ढांचे का आधुनिकीकरण करना, सुरक्षा उपायों को बढ़ाना, कनेक्टिविटी में सुधार करना और माल और लोगों की आवाजाही को अधिक कुशलतापूर्ण करके सुविधाजनक बनाना है।

पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने 889.28 करोड़ रुपए लागत की रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन राष्‍ट्र को समर्पित किया

इस अवसर पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री, मनोहर लाल खट्टर, सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन एवं योजना राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राव इंद्रजीत सिंह, अनुसूचित जाति और अन्‍य पिछडा वर्ग कल्‍याण मंत्री, हरियाणा सरकार, डॉ बनवारी लाल, उप मुख्यमंत्री, हरियाणा, दुष्यंत चौटाला, नायब सिंह और धर्म सिंह, सांसद, लोकसभा, शोभन चौधुरी (महाप्रबंधक उत्तर रेलवे) और अन्य स्थानीय प्रतिनिधि रेवाड़ी में उपस्थित थे।

जबकि कृष्ण पाल, विद्युत और भारी उद्योग राज्य मंत्री, डॉ अरविंद कुमार शर्मा, सांसद लोकसभा सभा और सुखविंदर सिंह, मंडल रेल प्रबंधक, दिल्ली मंडल और अन्य वरिष्ठ रेलवे अधिकारी रोहतक रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में उपस्थित थे।

मंडल रेल प्रबंधक ने किया लखनऊ-कानपुर ब्रिज लेफ्ट बैंक रेल खण्ड का निरीक्षण

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को विकसित भारत बनाने के लिए हरियाणा का विकास आवश्यक है। प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि हरियाणा का सालाना रेल बजट जो 2014 से पहले औसतन 300 करोड़ रुपये के आसपास था, अब पिछले 10 साल में बढ़कर 3,000 करोड़ रुपये हो गया है। उन्होंने रोहतक-महम-हांसी और जींद-सोनीपत के लिए नई रेलवे लाइनों और अंबाला कैंट-धप्पड जैसी लाइनों के दोहरीकरण का उल्लेख किया और कहा कि इससे लाखों लोगों को लाभ होने के साथ-साथ जीवन में आसानी और व्यापार करने में सुविधा होगी।

पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने 889.28 करोड़ रुपए लागत की रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन राष्‍ट्र को समर्पित किया

हरियाणा राज्‍य के दो महत्‍वपूर्ण नगर और कृषि केंद्र रोहतक व हिसार में पहले कोई सीधा रेल संपर्क उपलब्‍ध नहीं था। ये भिवानी के रास्‍ते रोहतक-भिवानी और भिवानी-हांसी-हिसार रेल लाइन के जरिए परोक्ष रूप से जुडे हुए थे। डोभ बहाली, मोखरा मदीना, महम, मुण्‍डाहल कलां और गढी के पांच क्रॉसिंग स्‍टेशनों वाली रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन पर 141 छोटे और 6 बडे पुल हैं। इस रेल लाइन से हरियाण के रोहतक, भिवानी और हिसार जिले लाभान्‍वित होंगे । यह नई रेल लाइन रोहतक और हिसार के बीच सीधा संपर्क उपलब्‍ध कराएगी और रोहतक-हांसी के बीच की दूरी को लगभग 20 किलोमीटर तक कम करेगी।

इस नई रेल सेवा से इस क्षेत्र में भारतीय रेल का नेटवर्क और बेहतर होगा तथा यहां के लोगों का आवागमन सुगम होगा। साथ ही, इस क्षेत्र में औद्योगिक और कृषि विकास को भी गति मिलेगी। आर्थिक विकास होने से इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर उत्‍पन्‍न होंगे तथा पर्यटन को भी प्रोत्‍साहन मिलेगा। इसके साथ-साथ क्षेत्र का विकास भी होगा।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...