डाकघर उपलब्ध करायेगा घर वैठे जीवन प्रमाण पत्र

रायबरेली।डाक विभाग सदैव उन कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेता है जो आम-जन से जुड़े हुए होते हैं फिर चाहे वह कोरोना महामारी के दौरान उनके घर पर डाक पत्रों को बांटने का मामला हो अथवा उनके घरों पर धन के वितरण करने का मामला हो अथवा दवाई इत्यादि को पहुंचाने की बात हो अथवा आधार बनाने व अपडेशन करने का कार्य रहा हो।

इसी क्रम में डाक विभाग ने 1 नवम्बर को जीवन प्रमाण पत्र योजना की शुरुआत किया है। इस योजना के अंतर्गत डाकघर में तो जीवन प्रमाण पत्र हासिल किया ही जा सकता है साथ ही अब किसी भी व्यक्ति को घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाएगा मात्र 70 रुपये के चार्ज पर। इसके लिए कोई भी ग्राहक अथवा पेंशनधारक अपने नजदीकी डाकघर अथवा पोस्टमैन को फोन करके जीवन प्रमाण पत्र की मांग कर सकता है। पोस्टमैन अपनी एक बायोमेट्रिक डिवाइस लेकर ग्राहक के घर पर जाएगा और ग्राहक से बायोमेट्रिक लेकर वेरिफिकेशन करवा कर तुरंत जीवन प्रमाण पत्र जारी कर देगा।

Loading...

इस संबंध में डाकघर अधीक्षक सुनील कुमार सक्सेना द्वारा अवगत कराया गया कि यह योजना 1 नवंबर से प्रारंभ हो चुकी है तथा बड़े बुजुर्ग पेंशनर को नवंबर व दिसंबर माह में इधर-उधर भागने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी व घर बैठे ही उन्हें जीवन प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दिया जाएगा । इस कड़ी में आज रायबरेली मंडल के अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर कैंप लगाकर के अनेक लोगों के जीवन प्रमाण पत्र जारी किय गये। आशा व्यक्त करते हुये उन्होंने कहा कि पेंशनधारक इसका भरपूर लाभ उठाएगा तथा भारत सरकार की डिजिटलीकरण के क्षेत्र में यह योजना बहुत ही कारगर साबित होगी।

रिपोर्ट-रत्नेश मिश्रा

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

कैरियर काउंसलर व अधिवक्ताओं का हुआ सम्मान

रायबरेली। अखिल भारतीय कायस्थ महासभा पूर्वी एवं चित्रांश महासभा के संयुक्त तत्वाधान में भारत के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *