Breaking News

ऐस तैयार करें गुड़ का पानी इम्यूनिटी होगी बूस्ट, जाने और भी कई बेहतरीन फायदे

गुड़ एक नेचुरल स्वीटनर होता है. सर्दी के मौसम में कई लोग चाय बनाने में इसी का इस्‍तेमाल करते हैं. ये गर्म प्रकृति का होता है, इसके चलते सर्दियों में इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे लोग चाय के अलावा गुड़ की मिठाई, खीर और रोटी के साथ भी खान पसंद करते हैं. इसमें कई तरह के पोषक तत्‍व और खनीज होते हैं. आप इसका इस्‍तेमाल पानी के साथ भी कर सकते हैं. जी हां, गुड़ का पानी भी बहुत ही फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं इसके फायदे और इसे कैसे आसानी से बनाया जा सकता है?

संक्रमण के खिलाफ लड़ने के लिए गुड़ का पानी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. ये आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करता है. इसमें विटामिन बी1, बी6, सी और मैग्नीशियम पाया जाता है. ये एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों से भी भरपूर होता है. इससे बॉडी की इम्यूनिटी भी बढ़ती है.

वजन होगा कम 

अगर आप ज्‍यादा वजन से परेशान हैं तो आपको गुड़ का पानी इस्‍तेमाल करना चाहिए. इससे आपकी बॉडी में जमा वसा कम होने लगेगा. इसमें पोटेशियम मौजूद होता है, जो बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट और मिनरल्‍स के लेवल को संतुलित करता है. इसके अलावा ये चयापचय को भी बढ़ाने में मदद करता है और बेवजह की चर्बी को घटाता है.

​बॉडी को करता है डिटॉक्स 

अगर आप गुड़ का पानी पिएंगे तो इससे बॉडी के विषाक्त पदार्थ बाहर हो जाएंगे. इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत रखने में मदद करता है. इसके अलावा ये भोजन नली, श्वसन तंत्र, फेफड़े, आंतों और पेट को भी साफ करता है.

  • गुड़ का पानी तैयार करने के लिए आपको सिर्फ 3 से 4 चीजों की जरूरत होगी. इसके लिए आप गुड़, चिया बीज, नींबू और पुदीने की पत्तियां तैयार रख लीजिए.
  • सबसे पहले आपको पानी और गुड़ लेना होगा और इस पानी को तब तक उबालें, जब तक की गुड़ पूरी तरह से गल न जाए.
  • इसके बाद गैस बंद कर गुड़ के पानी को 10 से 15 मिनट के लिए ठंडा कर लें.
  • इस उबले पानी में 3 से 4 नींबू निचोड़ दें.
  • अब फिर से आधे घंटे के लिए इस गुड़ के पानी को ठंडा होने के लिए रख दें.
  • ध्‍यान रखें, इस्‍तेमाल करने से पहले इसे अच्छे से हिलाएं.
  • अगर आप अच्‍छा टेस्‍ट लेना चाहते हैं तो इसमें चिया सीड्स और पुदीने की पत्तियां डाल सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

चाय के साथ कभी नहीं करना चाहिए इन 6 चीजों का सेवन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें चाय सिर्फ एक पीने की बात नहीं है, ...