Breaking News

4 घंटे 35 मिनट गोरखपुर में रहेंगे राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद

समारोह स्थल की तैयारियों का जायजा लेने गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ शुक्रवार को लखनऊ से सीधे हेलीकाप्‍टर से भटहट के पिपरी गांव पहुंचे। यहां पर उन्‍होंने महायोगी गुरु गोरक्षनाथ उत्‍तर प्रदेश राज्‍य आयुष विश्‍वविद्यालय शिलान्‍यास स्‍थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्‍होंने तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ वार्ता कर जानकारी हासिल की। उन्‍होंने सुरक्षा समेत अन्‍य तैयारियों को लेकर दिशा-निर्देश भी दिए। शनिवार को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों गोरखपुर के भटहट के पिपरी में महायोगी गुरु गोरक्षनाथ उत्‍तर प्रदेश राज्‍य आयुष विश्‍वविद्यालय शिलान्‍यास का शिलान्‍यास और सभा होनी है। इसके बाद वे गुरु गोरखनाथ विश्‍वविद्यालय का लोकार्पण करने सोनबरसा जाएंगे। इस दौरान राष्‍ट्रपति रामना‍थ कोविंद 4 घंटे 35 मिनट गोरखपुर में रहेंगे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शनिवार की सुबह 9.30 बजे लखनऊ से रवाना होंगे और 10.40 बजे गोरखपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। यहां 10 मिनट रुकने के बाद 10.50 बजे सेना के हेलीकाप्टर से रवाना होंगे और करीब 11 बजे बजे भटहट के निकट पिपरी स्थित हेलीपैड पहुंचेंगे। वहां से सड़क मार्ग से सुबह 11.10 बजे महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास स्थल पर पहुंचेंगे। शिलान्यास और भूमिपूजन कार्यक्रम के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे। शिलान्यास कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति सड़क मार्ग से हेलीपैड पहुंचेंगे और वहां से हेलीकाप्टर द्वारा दोपहर 12.15 बजे महायोगी गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय परिसर स्थित हेलीपैड पहुंचेंगे।

वहां से राष्ट्रपति सड़क मार्ग द्वारा 12.25 बजे विश्वविद्यालय के लोकार्पण स्थल पर पहुंचेंगे। 1.10 बजे तक वे लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे और उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे। इसके बाद दोपहर बाद तीन बजे तक उनका कार्यक्रम भोजन और आराम के लिए आरक्षित रहेगा। इस दौरान वे गोरखनाथ मंदिर दर्शन के लिए भी जा सकते हैं। परिसर के अतिथि गृह में राष्ट्रपति 9 लोगों से मुलाकात करेंगे। हेलीपैड से रवाना होकर राष्ट्रपति गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे और यहां से 3.15 बजे लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे।

राष्ट्रपति के आगमन के मद्देनजर मौसम प्रतिकूल होने पर प्रशासन ने वैकल्पिक व्यवस्था भी कर रहा है। एयरपोर्ट पर महामहिम के आराम करने, भोजन करने का भी प्रबंध रहेगा। सड़क मार्ग से राष्ट्रपति को ले जाने की स्थिति आने पर किसी समस्या का सामना न करना पड़े, इसलिए सड़क की पैचिंग का काम भी किया गया है। राष्‍ट्रपति के आगमन को लेकर अधिकारियों की एयरपोर्ट पर भी ड्यूटी लगाई गई है। राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए डीएम विजय किरन आनंद ने सभी अधिकारियों एवं विभागाध्यक्षों के मुख्यालय छोड़ने पर रोक लगा दी है। अधिकारी अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को भी विशेष परिस्थिति में ही अवकाश प्रदान करेंगे।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द से 28 अगस्त को गीताप्रेस के ट्रस्टी से भी मुलाकात करेंगे। चार लोगों ट्रस्टी देवी दयाल अग्रवाल ईश्वर प्रसाद पटवारी
मुरली मनोहर सर्राफ और उत्पाद प्रबंधक लालमणि तिवारी उनसे मिलेंगे। उन्हें मुलाकात के लिए योगिराज बाबा गंभीरनाथ अतिथि भवन, बालापार रोड, सोनबरसा में बुलाया गया है। वहां पर गीता प्रेस के शताब्‍दी समारोह के बारे में भी राष्‍ट्रपति को बतौर मुख्‍य अतिथि आगमन को लेकर भी वार्ता हो सकती है। इसके अलावा पूर्व केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री और भाजपा के सचेतक शिव प्रताप शुक्ल सहित वंदना सिंह, अवधेश कुमार सिंह, डॉ समीर सिंह प्रदेश प्रवक्ता बीजेपी और बीजेपी के कैम्पियगंज से विधायक फतेह बहादुर सिंह से भी मुलाकात करेंगे।

रिपोर्ट-रंजीत जायसवाल

About Samar Saleel

Check Also

भारत ने नेपाल को भेंट की 66 स्कूल बसें और 35 एंबुलेंस

नई दिल्ली। भारत ने नेपाल के विभिन्न जिलों में स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में ...