Breaking News

विवेकानंद इंटर कालेज में हुई बाल संसद की कार्यवाही, छात्रों ने सीखीं सदन की बारीकियां

• पक्ष-विपक्ष की हुई कई मुद्दों पर तीखी बहस

औरैया। सहार के स्वामी विवेकानन्द इण्टर कालेज में बाल संसद के गठन एवं कार्यवाही का सत्रावसान हो गया। बच्चों ने सदन की गतिविधियों को सीखा। बाल संसद सत्र में पक्ष और विपक्ष में तीखी बहस भी हुई। कई बार सभापति को शान्त कराने के लिए अनुरोध करना पड़ा।

कस्बा के स्कूल विवेकानंद इंटर कालेज में छात्र छात्राओं द्वारा बाल संसद की कार्यवाही की गई। सोमवार को बाल संसद का गठन किया गया था, उसके अगले दिन मंगलवार को शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन हुआ था। अब लगातार संसद की कार्यवाही संचालित हो रही है। जिसमें बाल संसद के राष्ट्रपति ने दोनों सदनों को संबोधित किया।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत औद्योगिक नगरी दिबियापुर में निकाला गया रोड शो

तत्पश्चात बाल संसद के तहत गठित लोकसभा में स्वछता व पर्यावरण सम्बन्धी साधारण विधेयक पेश किया गया। पक्ष विपक्ष के सदस्यों द्वारा बहस के पश्चात ध्वनिमत से पारित हुआ। उसके बाद बाल संसद की राज्यसभा में उस विधयेक को लाया गया जहां पर साधारण बहुमत द्वारा ध्वनिमत से पारित किया गया।

इसके बाद विधेयक को राष्ट्रपति के समक्ष लाया गया। बाल राष्ट्रपति ने उस विधेयक पर हस्ताक्षर किए और वह विधि बनी। इसके अलावा शिक्षा स्वास्थ्य और प्रयोगशाला से संबंधित तीन विधेयक और लाए गए जिन्हें पारित नहीं कराया जा सका। स्वच्छता एवं शौचालय निर्माण हेतु वित्त विधेयक ध्वनिमत से पारित हुआ।

विवाहिता ने फांसी लगा की आत्महत्या, पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर मायके वालों की घटना की दी जानकारी

उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति को हटाने के लिए महाभियोग लाया गया जो दोनों सदनों के दो तिहाई बहुमत से पूरी प्रकिया को संविधान के तहत किया गया, जिससे सभी बच्चे देश की संसद में पारित विधेयक एवं महाभियोग की बारीकियों को प्रत्यक्ष रूप से समझ सके।

इसके अलावा न्यापालिका के कार्य व शक्तियों के बारे में बताया गया कि यदि मूल अधिकार का उल्लंघन होता है तो आप अनुच्छेद 32 के तहत सीधे सुप्रीम कोर्ट और अनुच्छेद 226 के तहत सीधे हाईकोर्ट जा सकते हैं। इस मौके पर प्रभारी प्रधानाचार्य रामेंद्र कुशवाहा, हिंदी प्रवक्ता दीप नारायण, भूगोल प्रवक्ता सूरजपाल, सामाजिक विज्ञान के शिक्षक मिथिलेश कुमार गुप्ता और सरफराज अहमद द्वारा संचालित किया गया।

विद्यालय के प्रवक्ता गौरव पाण्डेय, विपुल कुमार, व्यायाम शिक्षक गौरव कुमार, मोहित राजावत, अंकेश कुमार, महेंद्र सिंह यादव, विमल शर्मा, ममता शुक्ला, निर्मला झा, त्रिविक्रम पाण्डेय, रमाकांत, नरेश कुमार सिंह, प्रेम सिंह, अभिषेक सिंह, अतुल दीक्षित, रामनिवास, सर्वेश, सहित सभी शिक्षक एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे और कार्यवाही का प्रत्यक्ष आनन्द लिया।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...