Breaking News

चंद्र मिशन से जुड़ी कंपनी का खुला IPO, एक झटके में देगा 7.5 हजार का मुनाफा

टाटा समूह के बाद एक और कंपनी ने शेयर बाजार में कदम रखा है. इसके कारोबार और मुनाफे को देखते हुए एक्‍सपर्ट हर हाल में खरीदने की सलाह दे रहे हैं. चंद्रयान मिशन और इसरो के साथ मिलकर काम करने वाली इस कंपनी का आईपीओ गुरुवार 14 दिसंबर को खुला है. एक्‍सपर्ट और ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि इसके शेयरों में लिस्टिंग के दिन ही 60 फीसदी से ज्‍यादा उछाल आने की संभावना है.

दरअसल, शेयर बाजार में पैसे लगाने वाले ज्‍यादातर निवेशकों को नई कंपनियों के आने इंतजार रहता है. बाजार में कदम रखने के लिए कंपनियों को प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के जरिये एंट्री करनी पड़ती है. चंद्रयान मिशन के लिए क्रायोजेनिक उपकरण बनाने वाली कंपनी INOX India ने 14 दिसंबर को अपना आईपीओ लांच किया है. निवेशक इसमें 18 दिसंबर यानी अगले सप्‍ताह सोमवार तक पैसे लगा सकते हैं.

क्‍या है कीमत और कितना करना होगा निवेश
कंपनी ने अपने शेयरों की शुरुआती कीमत 627 रुपये से 660 रुपये के बीच रखी है. आईपीओ के जरिये कंपनी बाजार से 1,459.32 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. खुदरा निवेशकों के लिए न्‍यूनतम निवेश की वैल्‍यू एक लॉट की होगी, जिसमें 22 शेयर होंगे. इस तरह खुदरा निवेशकों को आईपीओ के लिए कम से कम 14,520 रुपये लगाने होंगे. गैर संस्‍थागत निवेशकों यानी NII के लिए कम से कम 14 लॉट खरीदना जरूरी होगा, जिसमें 308 शेयर होंगे और 203,280 रुपये लगाने पड़ेंगे.

लिस्टिंग पर कितना फायदा
INOX India के शेयर 2 रुपये फेस वैल्‍यू पर बाजार में आए हैं. ग्रे मार्केट में इन शेयरों का जीएमपी यानी ग्रे मार्केट प्राइस 60 फीसदी से ज्‍यादा के प्रीमियम पर चल रहा है. एक्‍सपर्ट का मानना है कि लिस्टिंग के समय इसके हर शेयर 330 रुपये का फायदा दे सकते हैं. इस तरह देखा जाए तो खुदरा निवेशकों को लिस्टिंग के दिन ही करीब 7.5 हजार रुपये का फायदा एक झटके में हो जाएगा.

क्‍या कहते हैं ब्रोकरेज
इस आईपीओ को लेकर ब्रोकरेज की मंशा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज लिमिटेड और एक्सिस कैपिटल लिमिटेड जैसे ब्रोकरेज फर्म भी शेयरों के लिए लाइन में खड़े हैं. इसके अलावा Kfin टेक्‍नोलॉजीज ने भी अपना पंजीकरण कराया है. Pace 360 के को-फाउंडर और चीफ ग्‍लोबल स्‍ट्रेटजिस्‍ट अमित गोयल का कहना है कि Inox India के पास 30 साल अनुभव है. कंपनी का मुनाफा भी 2022-23 में 17 फीसदी बढ़ा है, जबकि रेवेन्‍यू 23.5 फीसदी बढ़ गया. साथ ही कंपनी को भारतीय और ग्‍लोबल मार्केट से 1,036 करोड़ के ऑर्डर भी मिले हैं. इस लिहाज से आईपीओ की लिस्टिंग 1,050 से 1,080 रुपये के बीच होने का अनुमान है.

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...