Breaking News

पीटीआई ने अपने पीएम पद के उम्मीदवार का किया एलान, जानिए कौन हैं उमर अयूब

इमरान खान की पार्टी तहरीक ए इंसाफ ने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का एलान कर दिया है। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, पीटीआई ने उमर अयूब को पार्टी की तरफ से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है। उमर अयूब फिलहाल पीटीआई के महासचिव का पद संभाल रहे हैं। पीटीआई नेता असद कैसर ने पार्टी की तरफ से पीएम पद के लिए उमर अयूब के नाम का एलान किया। पीटीआई अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन करके केंद्र में सरकार बनाने की कोशिशों में जुटी है। साथ ही पार्टी पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा में भी सरकार बनाने की कोशिश कर रही है।

कौन हैं उमर अयूब
उमर अयूब पाकिस्तान के पूर्व पीएम और फील्ड मार्शल अयूब खान के पोते हैं। उमर अयूब ने साल 2018 में पीटीआई की सदस्यता ली, उससे पहले वे पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू) के सदस्य थे। उमर अयूब ने साल 2002 में पाकिस्तान की नेशनल असेंबली का चुनाव लड़ा था और वे तत्कालीन पीएम शौकत अजीज की सरकार में कैबिनेट मंत्री के पद पर भी रहे थे।

अपने राजनीतिक करियर के दौरान उमर अयूब कई अहम पदों पर काम कर चुके हैं, इनमें आर्थिक मामले, ऊर्जा मंत्रालय और पेट्रोलियम मंत्रालय जैसे अहम विभाग शामिल हैं।

पीएमएल-एन की तरफ से शहबाज शरीफ होंगे पीएम पद के उम्मीदवार
पीएमएल-एन की तरफ से मंगलवार को शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया था। पाकिस्तान में 8 फरवरी को हुए आम चुनाव में पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार 101 सीटों पर जीते थे। वहीं नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएलएन को 75 और बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी पीपीपी को 54 सीटों पर जीत मिली थी।

किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के बाद पाकिस्तान में गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। पीएमएल-एन और पीपीपी गठबंधन की कोशिशें कर रही हैं और उनमें सहमति बनती दिख भी रही है। गठबंधन के तहत शहबाज शरीफ पीएम तो आसिफ अली जरदारी राष्ट्रपति बन सकते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...