Breaking News

हाउस ऑफ कॉमन्स में नेता प्रतिपक्ष बनने की दौड़ शुरू, प्रीति पटेल ने पेश की दावेदारी; सुनक को चुनौती

ब्रिटेन के हालिया आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी की हार के बाद लेबर पार्टी की सरकार बना चुकी है। इसके साथ ही अब कंजर्वेटिव पार्टी की ओर से ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में कंजर्वेटिव पार्टी की ओर नेता प्रतिपक्ष बनने की दौड़ शुरू हो गई है। इस दौड़ में शामिल होने वाले उम्मीदवारों में अब पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल भी शामिल हो गई हैं।

कंजर्वेटिव पार्टी की ओर से नया नेता प्रतिपक्ष चुनने के लिए दो चरणों में मतदान होना है। मतदान के परिणाम 2 नवंबर को सामने आएंगे। तब तक पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इस पद पर बने रहेंगे। भारतीय मूल की नेता प्रीति पटेल इस दौड़ में शामिल होने वाली पहली महिला उम्मीदवार हैं। अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए पटेल ने पार्टी को एकजुट करने और कंजर्वेटिव पार्टी को एक बार फिर अपने नेतृत्व में चुनाव जीतने वाली मशीन में बदलने का वादा किया।

ब्रिटिश-भारतीय नेता सुनक के नेतृत्व में इस महीने की शुरुआत में कंजर्वेटिव पार्टी को ऐतिहासिक हार का सामना करना पड़ा था। नेता प्रतिपक्ष के लिए दौड़ में सुनक और पटेल के अलावा पूर्व मंत्री जेम्स क्लेवरली, टॉम टुगेनहाट, मेल स्ट्राइड और रॉबर्ट जेनरिक के भी शामिल होने की उम्मीद है। सोमवार यानी कल नामांकन का अंतिम दिन है।

पटेल ने कंजर्वेटिव पार्टी की हार पर कहा, “हमारे बहादुर सदस्य असफल नहीं हुए, बल्कि हमारे नेता विफल हुए हैं।” उन्होंने कहा, “अब हमें अपने देश के लोगों के लिए सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अपने रूढ़िवादी मूल्यों को मजबूत नीतियों में बदलना होगा। अब व्यक्तिगत प्रतिशोध से पहले एकता, पार्टी से पहले देश और स्वार्थ से पहले समर्पण को आगे रखने का समय आ गया है।”

About News Desk (P)

Check Also

इमरान की पार्टी का दावा- लाहौर में शनिवार को होने वाली रैली से पहले पीटीआई के दर्जनों सदस्य गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने गुरुवार को दावा ...