Breaking News

रेलमंत्री ने धामपुर रेलवे स्‍टेशन का निरीक्षण किया, गति-शक्ति मालभाड़ा टर्मिनल के विकास का दिया निर्देश

लखनऊ। रेलमंत्री अश्विनी वैष्‍णव पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के दौरे पर हैं। उन्‍होंने आज उत्‍तर रेलवे, मुरादाबाद मंडल के धामपुर रेलवे स्‍टेशन का दौरा किया। निरीक्षण यान से यात्रा करते हुए रेलमंत्री ने बिजनौर और धामपुर के बीच के सेक्‍शन में रेलवे लाइनों और रेलवे स्‍टेशनों का निरीक्षण किया। मंत्रीजी के साथ उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल और उत्‍तर रेलवे के प्रमुख विभागाध्‍यक्ष व मुरादाबाद मंडल के वरिष्‍ठ रेल अधिकारी उपस्थित थे।

मंत्री को उत्‍तर रेलवे के मुरादाबाद मंडल के धामपुर में व उसके आसपास चल रही विकासात्‍मक योजनाओं से अवगत कराया गया। उन्‍हें इस सेक्‍शन में आने वाले विभिन्‍न रेलवे स्‍टेशनों और वहां मौजूद यात्री सुविधाओं के संबंध में बताया गया। रेलमंत्री ने धामपुर रेलवे स्‍टेशन और वहॉं मौजूद यात्री सुविधाओं का जायज़ा लिया। वे स्‍टेशन के आसपास घूमे और उन्‍होंने प्‍लेटफॉर्मों, सर्कुलेटिंग एरिया और वहॉं मौजूद यात्री सुविधाओं का निरीक्षण किया । उन्‍होंने मालगोदाम का निरीक्षण किया और वहॉं तक के पहुँच मार्ग, लाइटिंग, पेयजल और व्‍यापारियों व कर्मचारियों के लिए उपलब्‍ध कराई गयीं बैठने की व्‍यवस्‍थाओं को देखा।

उन्‍होंने अधिकारियों को स्‍टेशन पर अत्‍याधुनिक सुविधाऍं, जिसके अंतर्गत स्‍टेशन परिसरों में लिफ्टों और एस्‍केलेटरों, बैठने की पर्याप्‍त सुविधाऍं, खानपान, पेयजल और शौचालय इत्‍यादि शामिल हैं, उपलब्‍ध कराने के निर्देश दिए। उन्‍होंने यह भी कहा कि मालगोदाम में और उसके आसपास सुविधाओं को बेहतर बनाया जाना चाहिए ताकि क्षेत्र के अधिक से अधिक रेलयात्री और व्‍यापारी रेलवे की ओर आकर्षित हो सकें। उन्‍होंने बाद में जनप्रतिनि‍धियों और मीडिया के लोगों से भी बातचीत की और उन्‍हें आश्‍वासन दिया कि सभी आधुनिकीकरण कार्य निर्धारित समय में पूरे किये  जायेंगे। यह क्षेत्र गन्‍ना उत्‍पादन के लिए जाना जाता है। यहॉं चीनी की मिलों की प्रचुरता है जो रिफाइंड चीनी और गुड़ का उत्‍पादन करती हैं।

रेलवे इन उत्‍पादों का बड़ी मात्रा में परिवहन करती है। भारतीय रेलवे मंडल स्‍तरों पर स्‍थापित की गयी बिजनेस डेवलपमैंट यूनिटों के जरिए वाजिब मूल्‍य पर सुविधाजनक लॉजिस्टिक समाधान उपलब्‍ध कराकर छोटे और मंझोले ग्राहकों पर ध्‍यान केन्द्रित कर रही है। रेलमंत्री ने वरिष्‍ठ अधिकारियों को परामर्श देते हुए कहा कि वे भारत के प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप मालभाडा लदान की सुविधा के लिए बिजनौर जि़ले में गति-शक्ति मालभाड़ा टर्मिनल के विकास की संभावनाऍं तलाशें।

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...