Breaking News

ब्राजील में दिखी भारत की बढ़ती उपस्थिति

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को ब्राजील के उद्यमियों के संघ, एलआईडीई के साथ बातचीत करते हुए कहा कि भारत और ब्राजील न केवल भागीदार हैं, बल्कि अपने पारस्परिक विकास और प्रगति के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को भी साझा कर सकते हैं। गौरतलब है कि व्यापार,वाणिज्य, कृषि, फार्मास्यूटिकल्स, पारंपरिक दवाओं, तकनीकी विकास सहयोग, सौर ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग और मजबूती प्रदान करने के लिए 22-27 अगस्त तक ब्राजील, पराग्वे और अर्जेंटीना की आधिकारिक यात्रा कर रहे हैं।

ब्राजील में सबसे बड़े उद्योग संघ का भारतीय विदेश मंत्री ने किया दौरा कहा भारत की बढ़ती उपस्थिति ब्राजील में दिखी।

विदेश मंत्री एस० जयशंकर ने ट्विटर पर जानकारी दी कि उन्होंने साओ पाउलो राज्य के उद्योग संघ का दौरा किया है, एलआईडीई जिसे ब्राजील में सबसे बड़ा उद्योग संघ माना जाता है उसके साथ बातचीत की। उन्होंने कहा कि भारत की बढ़ती उपस्थिति ब्राजील में दिखाई दे रही है। भारत और ब्राजील न केवल भागीदार हैं बल्कि अपने पारस्परिक विकास और प्रगति के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा कर सकते हैं।
इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को पराग्वे की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा का समापन किया।

उन्होंने अपने समकक्ष जूलियो सीजर एरियोला के साथ राजधानी शहर असुनसियन में नए खुले भारतीय दूतावास का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में पराग्वे सरकार के विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया, जिसमें आंतरिक मंत्री फेडेरिको ए गोंजालेज, और अन्य अतिथि जैसे कि राजनयिक कोर के सदस्य, व्यापारिक समुदाय और पराग्वे में भारतीय प्रवासी शामिल थे।

इसके अलावा जयशंकर ने रविवार को पराग्वे में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का भी अनावरण किया और शहर के प्रमुख तट पर इसे लगाने के असुनसियन नगर पालिका के निर्णय की सराहना की। उन्होंने ऐतिहासिक कासा डे ला इंडिपेंडेंसिया का भी दौरा किया, जहां से पराग्वे का स्वतंत्रता आंदोलन दो शताब्दी से भी अधिक समय पहले शुरू हुआ था।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...