Breaking News

रेलवे का बड़ा कदम, ऑक्सीजन की पूर्ती के लिए चलाएगा विशेष ट्रेन

कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि जारी है। इस बढ़ते संकट के बीच कई राज्यों को ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, रेलवे अब ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाने जा रहा है। इन ट्रेनों के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं। रेल मंत्रालय ने बयान जारी कर ऑक्सीजन एक्सप्रेस के फैसले की जानकारी दी।

योजना के तहत भारतीय रेलवे अगले कुछ दिनों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सिलेंडर्स को ट्रांसपोर्ट करेगा। एक अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की राज्य सरकारों ने लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के लिए रेल मंत्रालय से संपर्क किया था। दोनों राज्य सरकारों ने रेल मंत्रालय से पूछा था कि क्या लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन को टैंकर्स की मदद से रेल नेटवर्क के जरिए ट्रांसफर किया जा सकता है या नहीं। रेलवे ने बताया कि सोमवार से खाली टैंकर्स महाराष्ट्र से अपना सफर तय करेंगे और विजाग, जमशेदपुर, राउरकेला, बोकारो से ऑक्सीजन लेंगे।

फिर ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन से उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाया जाएगा। रेलवे ने ये फैसला महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश सरकार की रिक्वेस्ट के बाद लिया है। दूसरी ओर, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि दिल्ली के शकूरबस्ती स्टेशन पर 50 कोविड-19 आइसोलेशन कोच तैयार हैं जिनमें 800 बेड्स की सुविधा है। इसी तरह आनंद विहार स्टेशन पर 25 कोच कोरोना मरीजों के लिए उपलब्ध होंगे। राज्यों की मांग पर रेलवे देशभर में 3 लाख से अधिक आइसोलेशन बेड्स की व्यवस्था कर सकती है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

पायलटों के आगे झुकी एयर इंडिया, मई के आखिर तक सभी कर्मचारियों को लगेगी वैक्सीन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें पूरा देश इस समय कोरोना महामारी की चपेट ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *