Breaking News

राजस्थान निकाय चुनाव परिणाम 2019: BJP को पछाड़ कांग्रेस बड़ी पार्टी बनकर उभरी

राजस्थान के 49 नगर निकाय चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। इनमें से पिंडवाड़ा, सूरतगढ़, भरतपुर, फलौदी, बीकानेर, माउंटआबू, कोटा, डीडवाना, पुष्कर, उदयपुर, झुंझुनूं की अधिकतर सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों ने बड़ी जीत हासिल कर ली है। एक तरह से राज्य में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आ रही है।

बता दें कि राजस्थान में 49 नगर निकायों में 2,000 से अधिक पार्षदों के लिए हुए चुनाव में वोटों की गिनती मंगलवार सुबह शुरू हो गई। राज्य निर्वाचन विभाग के सूत्रों ने बताया कि सभी निर्धारित केन्द्रों पर मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई। परिणाम दोपहर के बाद आने की उम्मीद है।

उल्लेखनीय है कि राज्य में तीन नगर निगमों, 18 नगर परिषद और 28 नगरपालिकाओं यानी कुल 49 निकायों में सदस्य पार्षद पद के लिए शनिवार को मतदान हुआ था। चुनाव में कुल 71.53 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

इन 49 निकायों में कुल 2,105 वार्डों में चुनाव होना था जिनमें से 14 वार्डों में पार्षद निॢवरोध चुने जा चुके हैं। बाकी 2,081 वार्ड में 7,942 उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं जिनमें 2,832 महिलाएं व 5,109 पुरुष प्रत्याशी शामिल हैं। पार्षद चुने जाने के बाद तय कार्यक्रम के अनुसार नगर निकायों में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 26 नवंबर और उपाध्यक्ष पद के लिए 27 नवंबर को करवाया जाएगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...