Breaking News

बजट में महिलाओं, युवाओं और रोज़गार पर विशेष ध्यान दिया गया है: राकेश सचान

उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, हथकरघा एवं वस्त्रउद्योग मंत्री राकेश सचान ने वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए प्रस्तुत बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश आर्थिक-सामाजिक विकास के हर क्षेत्र में नई ऊचाईयों को प्राप्त कर रहा है।

बजट में महिलाओं, युवाओं और रोज़गार पर विशेष ध्यान दिया गया है। इस सर्व समवेशी बजट के लिए माननीय मुख्यमंत्री जी और वित्त मंत्री जी को बहुत बहुत बधाई।

👉यह बजट प्रदेश में बेहतर कनेक्टिविटी एवं शानदार इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए नजीर साबित होगा: स्वतंत्र देव सिंह

राकेश सचान ने कहा कि प्रदेश के शिक्षित एवं प्रशिक्षित युवाओं को स्वरोजगार से जोड़कर नये सूक्ष्म उद्योगों की स्थापना हेतु वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से ‘‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान’’ प्रारम्भ किया जा रहा है जिसके लिये 1000 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।

बजट में महिलाओं, युवाओं और रोज़गार पर विशेष ध्यान दिया गया है: राकेश सचान

नए सूक्ष्म उद्यमों की स्थापना के माध्यम से ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में रोजगार सृजित करने के उददेश्य से सरकार द्वारा नई पहल की जा रही है। इस स्वरोजगार मिशन के तहत हर साल 1 लाख इकाइयों-यूनिट्स को वित्तपोषित कर आगामी 10 सालों में एक मिलियन यूनिट्स को सीधे लाभान्वित किया जाएगा।

इस योजना के तहत उद्योग एवं सेवा क्षेत्र की अधिकतम पांच लाख तक की परियोजना लागत वाली सूक्ष्म इकाईयां पात्र होंगी।निजी क्षेत्र में औद्योगिक संस्थानों को प्रोत्साहित करने हेतु प्रदेश में 10 प्लेज पार्क स्थापित किये जा रहे हैं।

एमएसएमई सेक्टर में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत अब तक 22.38 लाख लाभार्थियों को लाभान्वित करते हुये 1,79,112 रोजगार सृजित किये गये। एक जनपद एक उत्पाद वित्त पोषण योजना के अन्तर्गत 13,597 लाभार्थियों के माध्यम से 1,92,193 रोजगार सृजित हुये।

👉‘पूरी दुनिया को भारत की जरूरत’, मोहन भागवत ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को बताया साहसिक कार्य

उन्होंने ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-2025 में वस्त्रोद्योग के क्षेत्र में 40,000 रोजगार सृजन का लक्ष्य है। प्रदेश में टेक्सटाइल्स के नये हब बनाकर निवेश एवं रोजगार सृजन को बढ़ावा दिया जायेगा।

प्रदेश सरकार द्वारा हथकरघा बुनकरों के साथ-साथ पावरलूम बुनकरों के उत्थान के लिये अटल बिहारी बाजपेई पावरलूम विद्युत फ्लैट रेट योजना हेतु 400 करोड़ रूपये का बजट प्रस्ताव है।

👉‘आईएनएस करंज’ का कोलंबो दौरा भारत-श्रीलंका के बीच मजबूत समुद्री संबंधों का प्रतीक

श्री सचान ने बताया कि पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल्स एण्ड अपैरल योजना के अन्तर्गत लखनऊ-हरदोई में लगभग 1000 एकड़ क्षेत्रफल में मेगा टेक्सटाइल पार्क स्वीकृत किया गया है। यह पार्क टेक्सटाइल एवं परिधान क्षेत्र में दस से पन्द्रह हजार करोड़ रूपये का निवेश आकर्षित करेगा जिससे लगभग 1 लाख प्रत्यक्ष और 2 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसरों का सृजन होगा।

पार्क की स्थापना हेतु 200 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। जनपद वाराणसी में नेशनल इन्स्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलाजी (निफ्ट) की स्थापना के लिये भूमि क्रय हेतु 150 करोड़ रूपये का बजट प्रस्तावित है।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...