Breaking News

3 महीने तक इस्तेमाल नहीं करने पर क्या रद्द हो जाएगा राशन कार्ड? केंद्र सरकार ने दी यह जानकारी

नई दिल्ली। क्या आपके पास भी राशन कार्ड रद्द होने से संबधित कोई मैसेज आया है…या फिर आपने भी कोई ऐसी खबर पड़ी है। अगर ऐसा है तो सावधान हो जाएं। कुछ दिनों पहले एक न्यूज तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें लिखा है कि केंद्र सरकार ने निर्देश जारी कर कहा है कि तीन महीने तक राशन नहीं लिए जाने की स्थिति में राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है। इस खबर के तेजी से फैलने के बाद PIB की ओर से इसकी सच्चाई के बारे में पता लगाया गया है। आइए आप भी जान लें कि कहीं आपका राशन कार्ड भी तो रद्द नहीं हो रहा है।

PIB ने ट्वीट कर जानकारी दी कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को निर्देश जारी किए हैं कि तीन महीने तक राशन नहीं लिए जाने की स्थिति में राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को निर्देश जारी किए हैं कि तीन महीने तक राशन नहीं लिए जाने की स्थिति में राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है।

पीआईबी की ओर से किए गए फैक्ट चेक के मुताबिक, यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। केंद्र सरकार ने ऐसे कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए हैं। तो अगर आपके पास ऐसा कोई भी मैसेज या सूचना आई है तो उस पर बिल्कुल भी भरोसा न करें।

सरकार ने जारी किया स्पष्टीकरण

अब सरकार की तरफ से इसे लेकर स्पष्टीकरण जारी किया गया है. इसमें यह कहा गया है कि यह दावा फर्जी है और सरकार की तरफ से राशन कार्ड के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी तीन महीने की बात वाली खबर बेबुनियाद और गलत है।

आपको भी मिले कोई मैसेज तो करवा सकते हैं फैक्ट चेक

अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

Also read: 73 रुपए में बेचनी पड़ी 2 अरब डॉलर की कंपनी, जानिए इस भारतीय अरबपति ने क्यों किया ऐसा

About Samar Saleel

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...