Breaking News

दूसरे टेस्‍ट मैच में इन बड़े बदलाव के साथ मैदान पर उतरेगी कोहली सेना

नई दिल्‍ली। विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्‍ट मैच में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। एडिलेड में खेले गए डे नाइट मैच में भारत को 8 विकेट से हार मिली। इस मैच की दूसरी पारी में टीम इंडिया महज 36 रन ही बना पाई। फिलहाल अब मेहमान टीम की नजर अगले तीनों मैच जीतकर सीरीज पर कब्‍जा जमाने पर है, मगर इससे पहले टीम को खोया हुआ उत्‍साह हासिल करना होगा और इसके लिए टीम को 26 दिसंबर से मेलबर्न में शुरू होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्‍ट मैच में जीत हासिल करनी होगी।

इसके लिए टीम इंडिया में दूसरे टेस्‍ट मैच के लिए चार बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। पहला बड़ा बदलाव तो मोहम्‍मद सिराज के रूप में देखने को मिल सकता है। दरअसल पहले टेस्‍ट की दूसरी पारी में मोहम्‍मद शमी चोटिल हो गए और उनकी जगह दूसरे टेस्‍ट मे सिराज को मौका मिल सकता है।

शॉ की जगह गिल

टीम में एक और बड़ा बदलाव शुभमन गिल के रूप में भी दिख सकता है। दरअसल टेस्‍ट सीरीज शुरू होने से पहले भारत ए और ऑस्‍ट्रेलिया ए के बीच खेले गए दो अभ्‍यास मैचों में गिल ने पृथ्‍वी शॉ की तुलना में शानदार प्रदर्शन किया था, मगर इसके बावजूद पहले टेस्‍ट में शॉ को मौका मिला। हालांकि शॉ भी इस मौके का फायदा नहीं उठा पाए और पहली पारी में 0 और दूसरी पारी में 4 रन ही बना पाए। ऐसे में दूसरे टेस्‍ट में शॉ की जगह गिल को मौका मिल सकता है।

कोहली की जगह राहुल

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली पहले टेस्‍ट के बाद पितृत्‍व अवकाश पर भारत चले जाएंगे। ऐसे में दूसरे टेस्‍ट के लिए उनकी जगह केएल राहुल को मौका मिल सकता है। राहुल शानदार फॉर्म में भी चल रहे हैं और वो टीम की जरूरत के हिसाब से किसी भी क्रम पर बल्‍लेबाजी करने में सक्षम हैं।

साहा की जगह पंत

पहले टेस्‍ट मैच में ऋद्धिमान साहा को ऋषभ पंत पर तवज्‍जों दी गई थी, मगर दूसरे टेस्‍ट में यहां पर भी बड़ा बदलाव नजर आ सकता है। ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ प्रैक्टिस मैच में तूफानी शतक भी ठोका था। साफ है कि पंत अच्छी फॉर्म में भी हैं। यही नहीं पंत का ऑस्ट्रेलिया में अच्छा रिकॉर्ड भी है, वहां उनका टेस्ट औसत 50 से अधिक है। पंत को अगर टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन में शामिल करती है तो उसके मिडिल ऑर्डर में एक आक्रामकता की भावना पैदा कर सकते हैं। साहा पहले टेस्‍ट की दोनों पारियों को मिलाकर कुल 13 रन ही बना पाए थे, यही नहीं विकेटकीपिंग को लेकर भी उनकी आलोचना हुई थी।

About Samar Saleel

Check Also

‘हमें आप पर गर्व है’, प्रधानमंत्री मोदी ने गुकेश को दी बधाई, तमिलनाडु के CM ने कही यह बात

भारत के 17 साल के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच ...