Breaking News

आरबीआई ने की घोषणा: बेचेगी 30,000 करोड़ रुपए की गवर्मेंट सिक्योरिटी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के जरिए अपनी डेटेड सिक्योरिटीज को बेचने का प्लान भारत सरकार बना चुकी है. इसके लिए आरबीआई ने 30,000 करोड़ रुपए की तीन सरकारी प्रतिभूतियों को बेचने का ऐलान कर दिया है जिन्हें मुंबई कार्यालय के माध्यम से सेल किया जाएगा.

आरबीआई की ओर से आए बयान के अनुसार सरकार की ओर से तीन डेटेड सिक्योरिटीज को बेचने की घोषणा की है. बैंक की ओर से यह भी कहा गया है कि सरकार के पास हर सिक्योरिटी में 2,000 करोड़ रुपए का एडिशनल सब्सक्रिप्शन बरकरार रखने का भी ऑप्शन होगा.

रिजर्व बैंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार नीलामी के लिए कंप्टीटिव और नॉन-कंप्टीटिव बोली 21 अगस्त को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में आरबीआई कोर बैंकिंग सॉल्यूशन ई-कुबेर में जमा होना जरूरी है जिसके रिजल्ट 21 अगस्त को ही घोषित कर दिए जाएंगे. बोली में सफलता हासिल करने वालों को 24 अगस्त को भुगतान होगा. बैंक के अनुसार यह नीलामी मल्टीपल प्राइस-बेस्ड ऑक्शन के तहत होगी. स्टॉक्स 10000 रुपए की न्यूनतम राशि के लिए जारी किए जााएंगे.

सरकार और आरबीआई सरकारी प्रतिभूतियों के लिए इनवेस्टर बेस को डाइवर्सिफाई करना चाहते हैं. सरकारी प्रतिभूतियों के मार्केट में रिटेल इनवेस्टर्स को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किए हैं. 2016-17 के आम बजट में घोषणा की गई थी कि आरबीआई स्टॉक एक्सचेंजेज के जरिए प्राइमरी मार्केट्स में रिटेल पार्टिसिपेशन को बढ़ावा देगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

6.4 अरब डॉलर के मूल्य पर हाशिकॉर्प का अधिग्रहण करेगी आईबीएम, कंपनी ने दी जानकारी

आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी आईबीएम (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स) 6.4 अरब डॉलर की वैल्युएशन पर ...