Breaking News

एटीएम कार्ड पर एक्स्ट्रा चार्ज लगाने पर आरबीआई ने मुंबई के एक बैंक पर लगाया जुर्माना

आरबीआई ने एसवीसी को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, मुंबई पर 13.3 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। बैंक आरबीआई के निर्देशों का उल्लंघन करते हुए बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट में एटीएम कार्ड के लिए वार्षिक मेंटेनेंस चार्ज ले रहा था।

👉वायु प्रदूषण से स्किन पर हो सकती हैं कई बीमारियां, बचाव के तरीके…

एटीएम कार्ड पर एक्स्ट्रा चार्ज लगाने पर आरबीआई ने मुंबई के एक बैंक पर लगाया जुर्माना

31 मार्च, 2021 को बैंक की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में आरबीआई द्वारा किए गए निरीक्षण और जोखिम मूल्यांकन रिपोर्ट, निरीक्षण रिपोर्ट और उससे संबंधित जांच से अन्य बातों के साथ-साथ पता चला कि बैंक ने बेसिक सेविंग्स बैंक अकाउंट में एटीएम कार्ड के लिए एनुअल मेंटेनेंस चार्ज लगाया था।

👉US-UK, फ्रांस और इटली इजराइल के समर्थन में उतरे ये देश, लेकिन रखी शर्त

आरबीआई ने सोमवार को कहा, “नोटिस पर बैंक के जवाब पर विचार करने के बाद, आरबीआई इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि बैंक पर आरबीआई निर्देशों का अनुपालन न करने का आरोप साबित हुआ और जुर्माना लगाना लाजमी हो गया।

आरबीआई के बयान में कहा गया है कि यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमी पर आधारित है और इसका मकसद बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता को प्रभावित करना नहीं है।इसके चलते बैंक को एक नोटिस जारी किया गया जिसमें उसे कारण बताने को कहा गया कि आरबीआई के निर्देशों का अनुपालन न करने पर उस पर जुर्माना क्यों न लगाया जाय।

About News Desk (P)

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...