Breaking News

वायु प्रदूषण से स्किन पर हो सकती हैं कई बीमारियां, बचाव के तरीके…

आज के समय में स्किन रोग से जुडे़ लोगों की तादाद दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. वायु प्रदूषण हो या फिर आपका गलत खान-पान, ये सब स्किन रोग होने की वजह बन सकता है, लेकिन सवाल है कि इससे कैसे बचा जाए, और इसके शुरुआती लक्षण क्या होते हैं?इसको लेकर वरुण चौहान ने वैशाली के मैक्स हॉस्पिटल कीत्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. सौम्या सचदेवा से बातचीत की है.

👉फेमस सिंगर अरमान मलिक ने अपनी गर्लफ्रेंड से की सगाई, सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही तस्वीरें

वायु प्रदूषण से स्किन पर हो सकती हैं कई बीमारियां, बचाव के तरीके...

अगर स्किन से जुड़ी कोई भी प्रॉब्लम से आप जूझ रहे हैं तो उसमें देरी न करके किसी भी त्वचा रोग विशेषज्ञ को एक बार जरूर दिखाएं. स्किन रोग में शुरुआती लक्षण होने पर ही हमें तुरंत उपचार लेना चाहिए, जिससे उसको पूरे शरीर में फैलने से रोका जा सके.

वायु प्रदूषण से स्किन पर क्या असर पड़ता है?

वायु प्रदूषण से स्किन पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है. वायु प्रदूषण में इतने छोटे -छोटे खतरनाक कण होते है, जो सांस लेने पर शरीर की स्किन में चले जाते हैं और ये हमारे बालों की जडों में भी चले जाते हैं,जो धीरे-धीरे हमें गंभीर रूप से बीमार कर सकते हैं. कुछ केसों में लंबें समय के बाद स्किन कैंसर भी हो सकता है. अगर आप सिगरेट पीते हैं या आपके आस-पास भी कोई सिगरेट पी रहा है तो उसके प्रदूषण से भी आपकी स्किन पर असर पड़ता है.

कौन कौन सी बीमारियां होती हैं?

अगर आप किसी बहुत ही धूल मिट्टी वाली जगह के आस-पास रहते हैं या आप उस जगह से रोज आना-जाना करते हैं जहां पर बहुत धूल मिट्टी उड़ती है तो आपको स्किन कैंसर तक का खतरा हो सकता है, साथ ही आपको कुछ त्वचा रोग जैसे मुंहासे, एलर्जी, एक्जिमा, हीव्स, केलॉइड , लाइकेन प्लेनस और सोरायसिस भी हो सकती है.

त्वचा पर दिखाई देते हैं सबसे पहले ये लक्षण

सबसे जरूरी लक्षण के बारे में बात करें तो वो है कम उम्र में ही स्किन का रुखा और बालों का बेजान हो जाना. अगर आपकी स्किन पर बिना किसी वजह के धारियां बन रही हैं,साथ ही त्वचा बहुत ही बेजान हो रही है जैसा कीं उम्रदराज लोगों में देखने के लिए मिलती है, तो आपके ये लक्षण किसी स्किन से जुड़ी बीमारी के हो सकते हैं.

खान-पान कितना जिम्मेदार?

हमें स्किन से जुडें रोगों से बचना है तो सबसे पहले अपनी डाइट को सही करना होगा. इसके लिए खूब सारा पानी पीना है, हरी सब्जियां, दालें, दूध, दही, ड्राई फ्रूट्स को हमें अपनी डाइट में शामिल करना होगा.

स्किन रोग क्या अनुवांशिक होता है?

कुछ स्किन रोग अनुवांशिक होते हैं,जो हमारे अंदर हमारे माता-पिता की ब्लड सेंल्स की वजह से हो सकते हैं, तो कुछ रोग हमें वायु प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से हो जाते हैं. वजहें कुछ भी हो अगर हम समय से अपने रोग का उपचार कराएं तो उसे ठीक किया जा सकता है.

About News Desk (P)

Check Also

नई दुल्हन अपने पास जरूर रखें इस तरह के फुटवियर, हर लुक के साथ लगेंगे कमाल

हर लड़की के लिए उसकी शादी का दिन काफी अहम होता है। शादी के बाद ...