Breaking News

5 हजार अंडर ग्रेजुएट छात्रों को मिलेगी रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप

• अध्ययन के दौरान प्रत्येक छात्र को मिलेंगे करीब 2 लाख रुपये
• 4,984 शिक्षण संस्थानों से 40 हजार छात्रों के आवेदन प्राप्त हुए
• 2022-23 सत्र की छात्रवृत्ति के लिए 27 राज्यों से विद्यार्थियों का चयन हुआ
• लड़के और लड़कियों को समान प्रतिनिधित्व मिलेगा

मुंबई। रिलायंस फाउंडेशन 27 राज्यों के 5 हजार छात्रों को स्कॉलरशिप देगी। स्नातक प्रथम वर्ष के इन विद्यार्थियों को पढ़ाई के दौरान करीब 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) ने दिसंबर 2022 में घोषणा की थी कि वे अगले 10 वर्षों के दौरान 50 हजार छात्रवृत्तियां देंगे। छात्रवृत्ति के साथ चयनित विद्यार्थियों को पूर्व छात्रों के नेटवर्क से भी जोड़ा जाएगा।

रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप Reliance Foundation Scholarship

रिलायंस फाउंडेशन के सीईओ, जगन्नाथ कुमार ने कहा “हमें उम्मीद है कि रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप (Reliance Foundation Scholarship), युवाओं के सपनों को नए पंख देगी।

भारत के विभिन्न भौगोलिक इलाकों में विभिन्न विषय पढ़ने वाले विद्यार्थियों में से स्कॉलरशिप के लिए चयन किया गया है। लड़कियों और लड़कों को समान प्रतिनिधित्व दिया गया है। हम चयनित विद्यार्थियों को बधाई देते हैं और हमें विश्वास है कि वे अपने सपनों को साकार करने के साथ साथ भारत की प्रगति में भी योगदान करेंगे।”

रिलायंस फाउंडेशन अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप, छात्र की योग्यता और आर्थिक स्थिति के आधार पर दी जाती है। इस वर्ष के लिए चयनित विद्यार्थी इंजीनियरिंग/ टेक्नोलॉजी, विज्ञान, चिकित्सा, वाणिज्य, कला, व्यवसाय (प्रबंधन), कंप्यूटर, कानून, वास्तुकला जैसे क्षेत्रों से हैं।

2022-23 सत्र के लिए 5,000 विद्यार्थियों को 4,984 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ने वाले लगभग 40,000 आवेदकों में से चुना गया है। सफल छात्रों में से 51% लड़कियां हैं। 99 विकलांग छात्रों को भी छात्रवृत्ति मिली है। चयन कठोर मानदंडों के आधार पर किया गया है, इनमें ‘योग्यता परीक्षा’, 12वीं के अंक व अन्य मानदंड शामिल हैं।

रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप Reliance Foundation Scholarship

चयनित विद्यार्थियों को उनके चयन के बारे में सीधी जानकारी दे दी जाएगी। आवेदक परिणामों को http://www.reliancefoundation.org पर भी देख सकते हैं। 2022-23 सत्र के लिए चयनित रिलायंस फाउंडेशन पोस्टग्रेजुएट स्कॉलर्स की घोषणा जुलाई में होने की उम्मीद है। रिलायंस फाउंडेशन अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप सत्र 2023-24 के लिए आवेदन आने वाले महीनों में किए जा सकेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

अवध विश्वविद्यालय: स्नातक व परास्नातक सम सेमेस्टर के परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ी

• छात्र-छात्राओं को अंतिम अवसर देते हुए अविवि ने परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ाई ...