Breaking News

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रचा इतिहास, बनी 11.5 लाख करोड़ की बाजार हैसियत वाली पहली भारतीय कंपनी

सोमवार को मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) का कुल बाजार पूंजीकरण 11.5 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया। कंपनी के शेयरों का दाम बढ़ने से बाजार पूंजीकरण में वृद्धि हुई है। देश की सबसे मूल्यवान कंपनी आरआईएल ने जून में ही 11 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण की उपलब्धि हासिल की थी और इस मुकाम पर पहुंचने वाली देश की पहली कंपनी बनी थी।

आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में बड़ा वजन रखने वाले आरआईएल का शेयर कारोबार के दौरान 2.55 फीसदी बढ़कर 1,833.10 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में भी इसका शेयर मूल्य 2.55 फीसदी बढ़कर 1,833.50 रुपये के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया।

कंपनी ने राइट्स इश्यू के जरिए और प्रमुख वैश्विक निवेशकों को आंशिक हिस्सेदारी की बिक्री कर कंपनी ने पिछले दो माह के दौरान काफी धन जुटाया है, जिसके बाद कंपनी शुद्ध रूप से कर्ज मुक्त हो गई। हाल में जियो प्लेटफॉर्म्स में फेसबुक, केकेआर, सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, मुबाडला, टीपीजी, आदि द्वारा निवेश किया गया था। राइट्स इश्यू के जरिए 53,124.20 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं। कंपनी का शेयर इस साल अब तक 19 फीसदी से भी अधिक चढ़ चुका है।

रिलायंस की जियो प्लेटफॉर्म्स और रिलायंस रिटेल निकट भविष्य में सूचीबद्ध होने वाली हैं। 15 जुलाई को कंपनी की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) है, जिसमें बड़ी घोषणाएं संभव हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘खराब मौसम और भू-राजनीतिक तनाव के कारण बढ़ सकती है महंगाई’, आरबीआई के बुलेटिन में जताई गई आशंका

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अप्रैल बुलेटिन में मंगलवार को कहा गया कि खराब मौसम ...