Breaking News

धार्मिक स्थलों को ट्रस्ट के माध्यम से संवारा जाएगा-डीएम

औरैया। जिलाधिकारी द्वारा जनपद में गठित दो ट्रस्टों के संचालन हेतु जनपद स्तरीय अधिकारियों इस समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में की गई। जिलाधिकारी द्वारा महाकालेश्वर देवकली व मां मंगला काली देवस्थान एवं गोवंश संरक्षण संवर्धन ट्रस्ट औरैया एवं जिला प्रदर्शनी और मेला समिति औरैया नाम के दो ट्रस्टों का गठन किया गया है। बैठक में जिला प्रदर्शनी नुमाइश एवं देवकली मंदिर एवं मां मंगला काली देवस्थान एवं गोवंश के संरक्षण हेतु विस्तृत चर्चा की गई।

ट्रस्ट के माध्यम से महाशिवरात्रि एवं सावन मेले का आयोजन

बैठक में जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि ट्रस्टों के माध्यम से कोई भी व्यक्ति धार्मिक स्थलों एवं गोवंशों के संरक्षण हेतु दान दे सकता है। इस चंदे के माध्यम से धार्मिक स्थलों पर जन सुविधाओं को बढ़ाने एवं गोवंशों के लिए चारे व रहने की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा महाशिवरात्रि और सावन मास में लगने वाले मेले के लिए भी व्यवस्था की जाएगी। जिलाधिकारी ने मंदिर प्रबंध समिति गठित करने का निर्देश दिया जिसमें पुजारी, सफाई कर्मी के साथ सेक्रेटरी लेखपाल अमीन को भी शामिल किया जाएगा। यह समिति मंदिरों के प्रबंधन को देखेगी।

खानपुर चौराहा अब कहलाएगा देवकली चौराहा

जिलाधिकारी ने कहा कि देवकली मंदिर जनपद में एक बहुत ही प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर है इसकी लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए खानपुर चौराहे को देवीकली चौराहा और मंदिर को जाने वाले मार्ग को देवकली मार्ग का नाम दिया जायेगा। उन्होंने नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी को निर्देश दिए कि इस संबंध में प्रस्ताव प्रस्तुत करें। सभी विभाग इन ट्रस्टों का व्यापक प्रचार प्रसार करें एवं जो भी इच्छुक व्यक्ति इस ट्रस्ट को दान करना चाहता है उस को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि यह पहली सरकार है जो गायों को लेकर इतना चिंतित है। हम लोगों को जन सहभागिता के माध्यम से इन गायों के लिए गौशाला हरा चारा आदि की व्यवस्था करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि गौशाला का संचालन करना प्रशासन के साथ-साथ आम लोगों का भी दायित्व है। उन्होंने कहा कि देवकली मंदिर के पास स्थित गौशाला को अस्थाई गौशाला घोषित किया जाए। ट्रस्ट के माध्यम से आने वाले चंदे से गौशाला के पास ही जमीन किराए पर लेकर चारा उगाया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि नगर पालिका द्वारा लगने वाली प्रदर्शनी की सभी तैयारियां शुरू कर दी जाये। तैयारिया पूरी कराकर प्रदर्शनी समय से शुरू कर दी जाए और समय से ही खत्म कर दी जाए। इसके लिए एसडीएम सदर नगर पालिका ईओ एवं अन्य अधिकारी अभी से तैयारियां शुरू कर दें। प्रदर्शनी का भव्य आयोजन किया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान डीपीआरओ सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...